S M L

अमेरिका ने 50 भारतीय उत्पादों को शुल्क से मिली छूट रद्द की

फेडरल रजिस्टर ने अधिसूचना जारी की है जिसमें 90 उत्पादों को रखा गया है, इन उत्पादों को अब तक तरजीही सामान्यकृत प्रणाली (जीएसपी) के तहत शुल्क से छूट दी गई थी

Updated On: Nov 01, 2018 04:38 PM IST

Bhasha

0
अमेरिका ने 50 भारतीय उत्पादों को शुल्क से मिली छूट रद्द की
Loading...

अमेरिका ने व्यापार से जुड़े मुद्दों पर कड़ा रुख अपनाते हुए भारत से आयातित कम से कम 50 उत्पादों पर उपलब्ध शुल्क-मुक्त की रियायत खत्म कर दी है. फेडरल रजिस्टर ने इस संबंध में अधिसूचना जारी की है, जिसमें 90 उत्पादों को रखा गया है. इन उत्पादों को अब तक तरजीही सामान्यकृत प्रणाली (जीएसपी) के तहत शुल्क से छूट दी गई थी.

डोनाल्ड ट्रंप ने बीते मंगलवार को इस संबंध में राष्ट्रपति उद्घोषणा जारी की थी. इसके बाद 1 नवंबर से इन उत्पादों को विशेष श्रेणी से हटाने का काम शुरू हो गया है. अमेरिकी व्यापार प्रतिनिधि के एक अधिकारी ने कहा- 1 नवंबर से इन उत्पादों को जीएसपी कार्यक्रम के तहत शुल्क मुक्त आयात का लाभ नहीं मिलेगा. हालांकि, सर्वाधिक पसंदीदा राष्ट्र के लिए निर्धारित शुल्क दरों पर आयात जारी रखा जा सकता है. उत्पादों की समीक्षा से पता चलता है कि राष्ट्रपति की घोषणा देश विशेष नहीं होकर उत्पाद विशेष है.

भारत, अमेरिका की जीएसपी कार्यक्रम का सबसे बड़ा लाभार्थी है इसके चलते अमेरिकी सरकार के इस फैसले से उस पर सबसे ज्यादा प्रभाव पड़ेगा. जीएसपी, अमेरिकी व्यापार तरजीही कार्यक्रम का सबसे पुराना और बड़ा कार्यक्रम है. जीएसपी को विभिन्न देशों से आने वाले हजारों उत्पादों को शुल्क मुक्त प्रवेश की अनुमति देकर आर्थिक विकास को बढ़ावा देने के लिए डिजाइन किया गया है. जिन उत्पादों की शुल्क मुक्त आयात की रियायत रद्द की गई है, उनमें भारत के कम से कम 50 उत्पाद हैं. 2017 में जीएसपी के भारत का अमेरिका को शुल्क मुक्त निर्यात 5.6 अरब डॉलर से अधिक रहा है.

0
Loading...

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
फिल्म Bazaar और Kaashi का Filmy Postmortem

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi