S M L

बिग बाजार को खरीदने की तैयारी में है एमेजॉन

माना जा रहा है कि रिटेल किंग किशोर बियानी फ्यूचर ग्रुप से बाहर हो सकते हैं. एमेजॉन ने लगभग दो महीने पहले आदित्य बिड़ला रिटेल से मोर सुपरमार्केट्स में हिस्सेदारी खरीदी थी

Updated On: Nov 27, 2018 04:55 PM IST

FP Staff

0
बिग बाजार को खरीदने की तैयारी में है एमेजॉन

दुनिया की बड़ी ई-कॉमर्स कंपनी एमेजॉन भारत में अपना बाजार बढ़ाने में लगातार लगी हुई है. अब कुछ मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो अमेजन का निशाना भारत की प्रमुख रिटेल कंपनी बिग बाजार है. एमेजॉन बिग बाजार में हिस्सेदारी खरीदने की तैयारी में है. माना जा रहा है कि रिटेल किंग किशोर बियानी फ्यूचर ग्रुप से बाहर हो सकते हैं. एमेजॉन ने लगभग दो महीने पहले आदित्य बिड़ला रिटेल से मोर सुपरमार्केट्स में हिस्सेदारी खरीदी थी. हालांकि, अभी तक दोनों में से किसी भी कंपनी ने इसको लेकर बयान जारी नहीं किया है.

अमजेन की बिग प्लानिंग-

एमेजॉन ने भारत में लगभग 5 अरब डॉलर के निवेश की योजना बनाई है. फूड सेक्टर में लगभग 50 करोड़ डॉलर का इन्वेस्टमेंट करने की इसे सरकार से स्वीकृति भी मिली है. यह एमेजॉन पैंट्री और एमेजॉन नाउ जैसे बिजनेस को भी बढ़ा रही है. देश में रिटेल सेक्टर की सेल्स का 95 पर्सेंट से अधिक अभी भी फिजिकल स्टोर्स से मिलता है.

अब क्या कर रही है एमेजॉन:

किशोर बियानी की अमेज़न के साथ बड़े सौदे पर बातचीत जारी है.

- एमेजॉन धीरे-धीरे फ्यूचर ग्रुप को खरीदेगा.

- एमेजॉन 8-10 साल में फ्यूचर रिटेल में बियानी का पूरा हिस्सा लेगा.

- एमेजॉन पहले चरण में एफपीआई रूट से फ्यूचर रिटेल में 9.5 फीसदी हिस्सा लेगी.

- फ्यूचर रिटेल में प्रोमोटर होल्डिंग 46.51 फीसदी है जिसमें 40.3 फीसदी हिस्सा गिरवी है.

फ्यूचर ग्रुप के मालिक, किशोर बियानी ने साल की शुरुआत में एमेजॉन के मालिक जेफ बेजॉस से अमेरिका में मुलाकात की थी. अमेजन को भी भारत सरकार की तरफ से ग्रोसरी और फूड स्टोर खोलने की इजाजत पहले से ही मिल चुकी है. दोनों कंपनियों के मालिकों ने पार्टनरशिप और स्टेक सेल के मुद्दों पर बात की थी.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
Jab We Sat: ग्राउंड '0' से Rahul Kanwar की रिपोर्ट

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi