S M L

भारत में एमेजॉन की सबसे ज्यादा ओपनिंग्स, 1300 से अधिक वैकेंसी

कंपनी की वेबसाइट पर मौजूद आंकड़ों के अनुसार एशिया-पैसिफिक में भारत में कंपनी की सबसे ज्यादा जॉब ओपनिंग है

Updated On: Jan 14, 2019 01:06 PM IST

FP Staff

0
भारत में एमेजॉन की सबसे ज्यादा ओपनिंग्स, 1300 से अधिक वैकेंसी

सरकार की हालिया नीतियों के बावजूद भारत पर एमेजॉन का दबदबा कायम है, जो यहां के ई-कॉमर्स कारोबार पर प्रतिकूल प्रभाव डाल सकता है. कंपनी की वेबसाइट पर मौजूद आंकड़ों के अनुसार एशिया-पैसिफिक में भारत में कंपनी की सबसे ज्यादा जॉब ओपनिंग है. टाइम्स ऑफ इंडिया की खबर के अनुसार चीन की तुलना में यहां लगभग तीन गुना अधिक ओपनिंग्स है. यहां तक कि एशिया-प्रशांत के बाहर और अमेरिका के होमग्राउंड को छोड़कर केवल जर्मनी में भारत के समान ओपनिंग दिखाई देते हैं. विभिन्न व्यवसायों और प्रौद्योगिकी सहित विभिन्न पदों के लिए एमेजॉन की भारत में लगभग 1300 ओपनिंग्स हैं.

भारत में 60000 से अधिक लोगों को सीधे रोजगार दिया है

चीन में 467 और जापान में 381 नौकरी के अवसर हैं जबकि ऑस्ट्रेलिया और सिंगापुर में क्रमशः 250 और 174 ओपनिंग्स हैं. भारत में कंपनी को अपने ई-कॉमर्स और क्लाउड व्यवसाय (AWS) से परे भुगतान, कंटेंट (प्राइम वीडियो), आवाज-सहायक (एलेक्सा), खाद्य खुदरा (फूड रिटेल) और ग्राहक सहायता जैसे क्षेत्रों में काफी विस्तार करने के लिए कहा जा रहा है. 2018 के अंत में, इसने भारत में 60,000 से अधिक लोगों को सीधे रोजगार दिया है. यह 6.1 लाख कर्मचारियों की वैश्विक ताकत का लगभग 10 फीसदी है. अब ज्यादातर ताजा हायरिंग बंगलुरु, हैदराबाद और चेन्नई में होगी.

एमेजॉन भारत को एक मजबूत टैलेंट लोकेशन के रूप में देखता है

उद्योग के सूत्रों के मुताबिक एमेजॉन इस रोजगार सृजन का उपयोग केंद्र के साथ चल रही नीति चर्चा में अपने मामले को आगे बढ़ाने के लिए कर सकता है. ई-कॉमर्स में एफडीआई पर सरकार द्वारा हाल ही में घोषित स्पष्टीकरण, सिएटल स्थित ई-टेलिंग दिग्गज को भारत में अपने व्यापार मॉडल को महत्वपूर्ण रूप से बदलने के लिए मजबूर कर सकते हैं. नए नियम जो ई-कॉमर्स दिग्गजों को शुद्ध प्रौद्योगिकी प्लेटफार्मों में बनाने की कोशिश करते हैं, मंच पर विक्रेताओं पर थोड़ा नियंत्रण के साथ, अगले महीने लागू हो सकते हैं. एक कंपनी के प्रवक्ता ने कहा कि एमेजॉन भारत को एक मजबूत टैलेंट लोकेशन के रूप में देखता है.

भारत में हजारों कुशल और सेमी स्किल्ड नौकरियां पैदा की हैं

उन्होंने कहा, भारत में एमेजॉन की टीमें, विभिन्न व्यावसायिक चुनौतियों पर काम करती हैं ताकि विभिन्न एमेजॉन व्यवसायों को सक्षम करने और कुशल समाधान तैयार किया जा सके. इसके अलावा भारत के साथ-साथ दुनिया भर में एमेजॉन वेबसाइटों सहित भुगतान, परिवहन और डिजिटल उत्पादों और सेवाओं जैसे कि टैबलेट, ई-रीडर और स्टोर का समर्थन करते हैं. उन्होंने आगे कहा- हमारे निरंतर विकास के साथ, हम हमेशा सॉफ्टवेयर विकास, उत्पाद और विपणन, मशीन लर्निंग, गुणवत्ता आश्वासन, वेब विकास, उत्पाद प्रबंधन, आपूर्ति श्रृंखला, सामग्री विकास, संचालन, स्टूडियो और फोटोग्राफी के क्षेत्रों में विभिन्न स्तरों पर कुछ असाधारण प्रतिभा की तलाश कर रहे हैं. हमने पिछले एक दशक में भारत में हजारों कुशल और सेमी स्किल्ड नौकरियां पैदा की हैं.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
KUMBH: IT's MORE THAN A MELA

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi