S M L

जानिए हिमालय की ऊंचाई पर भी एमेजॉन कैसे करती है स्पीडी डिलीवरी

लेह समुद्र तल से 11562 फीट की ऊंचाई पर बसा हुआ है, लेह दुनिया का सबसे ऊंचा स्थान है जहां एमेजॉन स्पीडी डिलीवरी की सुविधा दे रही है

FP Staff Updated On: Jul 03, 2018 03:21 PM IST

0
जानिए हिमालय की ऊंचाई पर भी एमेजॉन कैसे करती है स्पीडी डिलीवरी

ई-कॉमर्स के क्षेत्र की दुनिया की सबसे बड़ी कंपनी एमेजॉन भारत में चीन सीमा के निकट बसे एक भारतीय शहर लेह में भी अपनी स्पीडी डिलीवरी की सुविधा दे रही है. लेह समुद्र तल से 11562 फीट की ऊंचाई पर हिमालय की गोद में बसा हुआ है. लेह दुनिया का सबसे ऊंचा स्थान है जहां एमेजॉन स्पीडी डिलीवरी की सुविधा दे रही है.

लेह को बाहरी दुनिया से जोड़ने वाली दो सड़कें सर्दी के मौसम में हर साल बर्फ की चादर से ढक जाती हैं. आधुनिक तकनीक के मामले में भी लेह पिछड़ा हुआ ही नजर आता है. यहां पर इंटरनेट और फोन सेवा भी ठीक हालत में नहीं है. लेकिन इस डिजिटल युग में एमेजॉन ने यहां बदलाव लाने की ठान ली है.

हर सुबह जब दिल्ली से विमान सामान लेकर लेह पहुंचता है तो एमेजॉन के कर्मचारी इसे अपने वैन में भर कर गोदाम ले जाते हैं और इसके बाद आगे की डिलीवरी प्रक्रिया शुरू होती है. एमेजॉन ने स्थानीय कंपनी से डिलीवरी के लिए टाईअप किया हुआ है.

न्यूयॉर्क टाइम्स की खबर के मुताबिक, एमेजॉन ने स्थानीय डिलीवरी कंपनी इनक्रेडिबल हिमालय की सेवाएं ले रखी हैं. इनक्रेडिबल हिमालय के कर्मचारी दिल्ली से विमान के माध्यम से भेजे गए सामानों की घर-घर जाकर डिलीवरी करते हैं. डिलीवरी करने वाले एमेजॉन के तमाम नियमों का पालन करते हैं और वहां के हिसाब से कपड़े भी पहनते हैं.

एमेजॉन ने पिछले ही साल भारत के दूर-दराज क्षेत्र में डोरस्टेप डिलीवरी देने की सेवा शुरू की थी. जब से एमेजॉन ने डिलीवरी के लिए इनक्रेडिबल हिमालय की सेवाएं लेनी शुरू की है तब से सेल्स 12 गुना बढ़ गया है. इससे पहले ग्राहकों को डाक के माध्यम से डिलिवरी की जाती थी. यह सेवा काफी धीमी थी और ग्राहकों को डाकघर जाकर अपना सामान लाना पड़ता था.

इनक्रेडिबल हिमालय जैसे स्थानीय डिलीवरी पार्टनर से भागीदारी एमेजॉन के वैश्विक रणनीति का हिस्सा है. खासकर तब जब कंपनी डिलीवरी के लिए पारंपरिक तरीकों से अलग हटकर विविधता लाने की कोशिश कर रही है.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
SACRED GAMES: Anurag Kashyap और Nawazuddin Siddiqui से खास बातचीत

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi