S M L

अमेजन, फ्लिपकार्ट के लिए सबसे बड़ा खतरा रिलायंस रिटेल: पई

उसके पास अन्य दो कंपनियों की तुलना में भारत में निवेश करने के लिए अधिक पैसा है

Updated On: Oct 16, 2017 06:29 PM IST

Bhasha

0
अमेजन, फ्लिपकार्ट के लिए सबसे बड़ा खतरा रिलायंस रिटेल: पई

ई-कॉमर्स कंपनियों अमेजन और फ्लिपकार्ट को अगले साल रिलायंस रिटेल की बड़ी चुनौती का सामना करना पड़ेगा. यह कहना है आईटी उद्योग के दिग्गज तथा इन्फोसिस के पूर्व मुख्य वित्त अधिकारी (सीएफओ) टी. वी. मोहनदास पई का.

उन्होंने सोमवार को हैदराबाद में कहा कि अपनी व्यापक पहुंच तथा दूरसंचार इकाई जियो की बढ़ती पहुंच से रिलायंस रिटेल को फायदा होगा. पई ने अगले साल ई-कॉमर्स क्षेत्र में एकीकरण बड़ा खेल होगा. छोटी कंपनियां कारोबार से हटेंगी और बेहद प्रतिस्पर्धा वाले दौर में खिलाड़ियों की संख्या कम होगी.

उन्होंने कहा कि ई-कॉमर्स क्षेत्र में अमेजन और फ्लिपकार्ट को रिलायंस रिटेल से कड़ी चुनौती मिलेगी. इसकी वजह रिलायंस जियो है. जियो पूरे देश में फैली है. इससे रिलायंस रिटेल आसानी से सभी छोटे खुदरा स्टोरों से संपर्क कर आपूर्ति कर सकती और अपने कारोबार में उल्लेखनीय बढ़ोतरी कर सकती है.

उनके मुताबिक खुदरा क्षेत्र में भारत में तीन खिलाड़ी होंगे. अमेजन, फ्लिपकार्ट और रिलायंस. रिलायंस की व्यापक पहुंच है. ज्यादा स्टोर हैं, बेहतर वितरण है.

स्टार्टअप के लिए आनेवाल साल होगा बेहतर 

इसके अलावा उसके पास अन्य दो कंपनियों की तुलना में भारत में निवेश करने के लिए अधिक पैसा है. बेंगलुरु मुख्यालय वाली आईटी कंपनी के एक अन्य पूर्व सीएफओ वी बालकृष्णन ने कहा कि दूरसंचार कंपनियां निशाना साधने के लिए बेहतर स्थिति में हैं और वे बुनियादी चीज बन रही हैं. हालांकि, इसके साथ ही उन्होंने कहा कि उनके पास डेटा होना चाहिए.

बालकृष्णन ने कहा कि डेटा और कंटेंट काफी महत्वपूर्ण हो चुके हैं, क्योंकि वे सुविधा बनती जा रही हैं. ‘मुझे लगता है कि रिलायंस डेटा और कंटेंट रखकर सही कदम उठा रही है. इससे उसे बाजार में रणनीतिक लाभ की स्थिति मिलेगी.

स्टार्टअप्स के बारे में पई ने कहा कि 2018 उनके लिए अच्छा साल होगा. स्टार्ट अप क्षेत्र में आर्टिफिशल इंटेलिजेंस, मशीन ज्ञान, कृषि प्रौद्योगिकी और चिकित्सा प्रौद्योगिकी महत्वपूर्ण होंगी.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
KUMBH: IT's MORE THAN A MELA

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi