S M L

नेपाली बैंकों में जमा हैं भारत के बंद नोट, ओली ने मांगी बदलने की सुविधा

मार्च में वित्त मंत्री अरुण जेटली ने घोषणा की थी कि नेपाल को नोट बदलने की सुविधा जल्द दी जाएगी

Updated On: May 12, 2018 05:10 PM IST

Bhasha

0
नेपाली बैंकों में जमा हैं भारत के बंद नोट, ओली ने मांगी बदलने की सुविधा

नेपाल के प्रधानमंत्री के पी शर्मा ओली ने शनिवार को भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से आग्रह किया कि उसके बैंकों और आम जनता को पुराने भारतीय नोटों को बदलने की सुविधा दी जाए.

प्रधानमंत्री मोदी ने 8 नवंबर 2016 को नोटबंदी का ऐलान किया. इसके तहत 500 और 1000 रुपए के नोटों को बंद कर दिया गया.भारतीय करेंसी नोटों का नेपाल में बड़े पैमाने पर इस्तेमाल लेनदेन में होता है.

नेपाल राष्ट्रीय बैंक के मुताबिक लगभग 3.36 करोड़ भारतीय रुपए इस समय नेपाली बैंकों में जमा हैं. ओली ने दोपक्षीय वार्ता के बाद कहा, ‘मैंने नेपाली बैंकों और लोगों के पास पड़े पुराने (बंद नोट) भारतीय नोटों को बदलने की सुविधा जल्द दिलाने का आग्रह मोदी जी से किया.’

दूसरी ओर भारत विदेश सचिव विजय गोखले ने इस बारे में जानकारी दी और उम्मीद जताई कि दोनों देशों के केंद्रीय बैंक इस मुद्दे को सुलझा लेंगे. गोखले ने कहा, ‘हमारा रिजर्व बैंक और उनका नेपाल राष्ट्र बैंक इस पर विचार कर रहा है. हमें यह समझना होगा कि यह बहुत ही जटिल मुद्दा है और नोटबंदी के बाद काफी समय गुजर चुका है.’

उन्होंने कहा, ‘कुछ तकनीकी मुद्दे हैं जिन्हें केवल केंद्रीय बैंक ही सुलझा सकते हैं. बातचीत जारी है.’ नेपाल के प्रधानमंत्री के. पी. शर्मा ओली ने शुक्रवार को प्रधानमंत्री मोदी से आग्रह किया कि उसके बैंकों और आम जनता को पुराने भारतीय नोटों को बदलने की सुविधा दी जाए.

मार्च में वित्त मंत्री अरुण जेटली ने घोषणा की थी कि नेपाल को नोट बदलने की सुविधा जल्द दी जाएगी.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
KUMBH: IT's MORE THAN A MELA

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi