S M L

अलीबाबा के सह संस्थापक जैक मा होंगे रिटायर, अब शुरू करेंगे ये बड़ा काम

जैक मा अंग्रेजी के शिक्षक रह चुके हैं, उन्होंने 17 और लोगों के साथ मिलकर 1999 में चीन के हांगझू में अपने अपार्टमेंट में अलीबाबा नामक एक ई-कॉमर्स कंपनी की स्थापना की थी

Updated On: Sep 08, 2018 12:57 PM IST

FP Staff

0
अलीबाबा के सह संस्थापक जैक मा होंगे रिटायर, अब शुरू करेंगे ये बड़ा काम

चीन की ई-कॉमर्स कंपनी 'अलीबाबा' के सह संस्थापक और कार्यकारी अध्यक्ष जैक मा आने वाले सोमवार यानी 10 सितंबर 2018 को रिटायर हो जाएंगे. इसके बाद वह शिक्षा क्षेत्र और मानव सेवा में जुट जाएंगे. न्यूयॉर्क टाइम्स को दिए गए स्पेशल इंटरव्यू में जैक मा ने कहा कि उनका रिटायरमेंट एक युग का अंत नहीं है बल्कि एक युग की शुरुआत है.

उन्होंने कहा, 'मुझे शिक्षा पसंद है. मैं अपना अधिक समय और पैसा अब इसी क्षेत्र में लगाऊंगा.' बता दें कि जैक मा अंग्रेजी के शिक्षक रह चुके हैं और उन्होंने 18 और लोगों के साथ मिलकर साल 1999 में चीन के झेजियांग के हांगझू में अपने अपार्टमेंट में अलीबाबा नामक एक ई-कॉमर्स कंपनी की स्थापना की थी.

सूत्रों की मानें तो जैक मा को चीन के कई घरों में पूजा जाता है. चीन के कई घरों में दीवार पर उनकी तस्वीर भी लगाई जाती है. वहां उन्हें भगवान की तरह पूजा जाता है. खबर है कि जैक मा अलीबाबा के निदेशक मंडल के सदस्य बने रहेंगे और कंपनी के प्रबंधन को भी देखते रहेंगे.

जैक मा सोमवार को 54 वर्ष के होने जा रहे हैं, इस दिन चीन में राष्ट्रीय अवकाश होता है और इसे चीन में शिक्षक दिवस के रूप में भी मनाया जाता है. अलीबाबा की स्थापना जैक मा के नेतृत्व में 18 लोगों ने मिलकर की थी. चीन की सबसे बड़ी ई-कॉमर्स कंपनी में इस समय 66 हजार लोग फुल टाइम काम कर रहे हैं. अलीबाबा की सालाना कमाई लगभग 250 अरब युआन (40 अरब डॉलर) है.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
KUMBH: IT's MORE THAN A MELA
Firstpost Hindi