S M L

जल्द शुरू होगी एयर इंडिया की बिक्री, ये हो सकते हैं खरीदार

एयर इंडिया को निजी हाथों में सौंपने के लिए इसे 4 भागों में बांटा गया है, सबसे पहले मुख्य एयरलाइंस को बेचा जाएगा

Updated On: Mar 07, 2018 04:54 PM IST

FP Staff

0
जल्द शुरू होगी एयर इंडिया की बिक्री, ये हो सकते हैं खरीदार

एयर इंडिया के प्राइवेटाइजेशन की तैयारी पूरी हो चुकी है. एयर इंडिया को निजी हाथों में सौंपने के लिए इसे 4 भागों में बांटा गया है- एआई-एआई एक्सप्रेस-एआई सैट्स, ग्राउंड हैंडलिंग यूनिट, इंजीनियरिंग यूनिट और अलायंस एयर और सभी को अलग-अलग बेचा जाएगा. इंडिगो एयरलाइंस और एक विदेशी एयरलाइंस एयर इंडिया को खरीदने की होड़ में सबसे आगे हैं. विदेशी एयरलाइंस का नाम अभी सामने नहीं आया है.

इंडिगो ने एयर इंडिया के विदेशी सेवाओं एयर इंडिया और एयर इंडिया एक्सप्रेस को खरीदने में रुचि दिखाई है. टाटा संस-सिंगापुर एयरलाइंस जेवी विस्तारा भी एयर इंडिया को खरीद सकती है अगर इसमें बिजनेस के दृष्टिकोण से कोई फायदा दिखा. जिस विदेशी एयरलाइन कंपनी ने एयर इंडिया को खरीदने में रुचि दिखाई है उसने सरकार से कहा है कि वो एयर इंडिया में 49 फीसदी हिस्सेदारी खरीदने की इच्छुक है.

एक सरकारी सूत्र ने बताया कि जिस विदेशी कंपनी ने विनिवेश नियमों के अनुसार सरकार के पास 49 फीसदी हिस्सा खरीदने की इच्छा जताई है वो कोई जानी-मानी एयरलाइन कंपनी नहीं है और इस कंपनी को हिस्सेदारी बेचा जाए या नहीं इसपर अभी नजरिया साफ नहीं है.

70000 करोड़ रुपए का है कर्ज

इसके अलावा जेट एयरवेज की निगाहें भी एयर इंडिया की लगने वाली बोली पर लगी है. जबकि कतर एयरवेज ने भी हाल में भारत में बिजनेस शुरू करने की इच्छा जाहिर की थी. इस वजह से हो सकता है कि एयर इंडिया के खरीदारों की दौड़ में कतर एयरवेज भी शामिल हो.

सरकार ने जून के आखिर में एयर इंडिया की बिक्री शुरू करने की योजना बनाई है और दिसंबर के आखिर तक इसकी प्रक्रिया पूरी कर लेने की उम्मीद है.

टाइम्स इंडिया में छपी खबर के अनुसार एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि एयर इंडिया को 4 भागों में बेचा जाएगा और सबसे पहले मुख्य एयरलाइंस को बेचा जाएगा. इसके लिए आवश्यक दस्तावेज कुछ हफ्तों में जारी कर दिए जाएंगे. इसके बाद अन्य हिस्सों की बोली के लिए भी दस्तावेजों को जारी कर दिया जाएगा. एयर इंडिया के ऊपर अभी 70,000 करोड़ रुपए का बकाया है.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
#MeToo पर Neha Dhupia

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi