S M L

एयर इंडिया के पैसेंजर को ढीली करनी पड़ेगी जेब, जानिए क्यों

ऋण से लदी एयरलाइन ने घरेलू उड़ानों के दौरान तय सीमा से अतिरिक्त सामान ले जाने पर किराया बढ़ा दिया है

Updated On: Jun 11, 2018 04:34 PM IST

FP Staff

0
एयर इंडिया के पैसेंजर को ढीली करनी पड़ेगी जेब, जानिए क्यों

अगर आप एयर इंडिया की फ्लाइट्स में यात्रा करते हैं और आपके पास ज्यादा सामान है तो सोमवार (11 जून) से ज्यादा किराया देने के लिए तैयार हो जाइए. कर्ज से दबी एयरलाइन ने घरेलू उड़ानों के दौरान तय सीमा से अतिरिक्त सामान ले जाने पर किराया बढ़ा दिया है.

तय सीमा से ज्यादा सामान ले जाने पर एयरलाइन 100 रुपए प्रति किलो अलग से लेगी. एयर इंडिया अब तक एक किलो सामान के लिए 400 रुपए लेती थी. हालांकि एयर इंडिया ने कीमतों में होने वाले बदलाव के बारे में पिछले हफ्ते एक सर्कुलर जारी करके जानकारी दी थी. सर्कुलर में साफ तौर पर कहा गया था कि घरेलू उड़ानों के दौरान अतिरिक्त सामान की स्थिति में प्रतिकिलो 500 रुपए लगेंगे.

यह नियम एयर इंडिया की सभी फ्लाइट्स पर लागू होगा. हालांकि रीजनल आर्म और अलाइंस फ्लाइट्स इस दायरे में नहीं आएंगी. सर्कुलर में यह भी कहा गया है कि इकोनॉमी क्लास के अतिरिक्त सामान पर 5 फीसदी जीएसटी और बाकी के लिए 12 फीसदी जीएसटी लगेगा.

इन्हें मिलेगी राहत

हालांकि कुछ राज्य के लोगों को इस नियम से राहत मिलेगी. अरुणाचल प्रदेश, मिजोरम, त्रिपुरा, असम, मणिपुर, मेघालय, नागालैंड और सिक्किम जाने वाले और इन क्षेत्रों से आने वाले यात्रियों पर जीएसटी नहीं लगेगा.

गौरतलब है कि अतिरिक्त सामान ले जाने के मामले में एयर इंडिया उदार रवैया अपनाता रहा है. एयर इंडिया अपने यात्रियों को 25 किलो सामान ले जाने की सुविधा देता है वहीं दूसरी एयरलाइंस में यह सीमा केवल 15 किलो है.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
Jab We Sat: ग्राउंड '0' से Rahul Kanwar की रिपोर्ट

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi