S M L

घूमने वालों के लिए अच्छी खबर, 9 प्रतिशत तक गिरा घरेलू उड़ानों का किराया

तेल की कीमतें कमोबेस स्थिर हैं, जिससे इनपुट कॉस्ट नीचे गया है. इसका असर किराए पर पड़ा है

Updated On: Apr 14, 2018 05:26 PM IST

FP Staff

0
घूमने वालों के लिए अच्छी खबर, 9 प्रतिशत तक गिरा घरेलू उड़ानों का किराया

इस गर्मी जो लोग छुट्टियां मनाने कहीं बाहर जाने का सोच रहे हैं, उनके लिए अच्छी खबर है. घरेलू उड़ानों के किराए में 4 से 9 प्रतिशत की गिरावट आई है. ट्रैवल कंपनियां जैसे कि यात्रा, क्लियरट्रिप और इक्जिगो के बिजनेस बताते हैं कि इस साल यात्रियों की संख्या में 20 प्रतिशत की उछाल आई है, जबकि किराया पिछले साल की तुलना में घट गया है.

यात्रा.कॉम के आंकड़े बताते हैं कि पिछले साल की तुलना में इस सीजन किराए में 5 प्रतिशत की गिरावट आई है. हालांकि यह हाल दिल्ली-मुंबई रूट पर नहीं है. इस रूट पर 12 प्रतिशत की उछाल आई है.

टाइम्स ऑफ इंडिया में छपी एक खबर में ट्रैवल पोर्टल इक्जिगो के आंकड़े बताते हैं अप्रैल से लेकर जून तक के घरेलू उड़ानों के किराए में 9 प्रतिशत की गिरावट दर्ज हुई है. अंतरराष्ट्रीय उड़ानों के किराए में तो 19 परसेंट तक कमी आई है.

यात्रा.कॉम के शरत धल के मुताबिक, एयरलाइनों की अपनी-अपनी क्षमता है, इसके अलावा उनमें काफी होड़ भी है. इस कारण किराए घटे हैं. तेल की कीमतें कमोबेस स्थिर हैं, जिससे इनपुट कॉस्ट नीचे गया है.

धल ने कहा, हालांकि रनवे बंद होने के कारण दिल्ली-मुंबई के बीच किराए ज्यादा रहेंगे. साथ ही पिछले दो साल में हवाई किरायों में कोई बढ़ोतरी नहीं हुई है. यात्रियों को अपनी तरफ लुभाने के लिए भी एयरलाइन कंपनियां डिस्काउंट ऑफर देती हैं. स्पाइसजेट, गोएयर और एयरएशिया 1600 रुपए से नीचे किराए का ऑफर दे रही हैं. इन कंपनियों के लिए लोकप्रिय शहर नागपुर, चेन्नई, गुवाहाटी, इंफाल, पुणे और भुवनेश्वर हैं.

इक्जिगो के सह-संस्थापक आलोक बाजपेयी ने कहा, इस सीजन में जहां टिकट बुकिंग में उछाल आनी चाहिए, वहां गिरावट बताती है कि एयरलाइन कंपनियों में कैसी होड़ मची है.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
Jab We Sat: ग्राउंड '0' से Rahul Kanwar की रिपोर्ट

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi