S M L

एक दिन की राहत के बाद आज फिर बढ़े पेट्रोल के दाम

इससे पहले बुधवार को पेट्रोल- डीजल की कीमतों में लगातार हो रहे इजाफे से लोगों को थोड़ी राहत मिली थी, लेकिन एक दिन की राहत के बाद आज फिर पेट्रोल की कीमतें बढ़ गई हैं

Updated On: Sep 20, 2018 08:28 AM IST

FP Staff

0
एक दिन की राहत के बाद आज फिर बढ़े पेट्रोल के दाम

एक दिन की राहत के बाद गुरुवार को पेट्रोल की कीमतों में दोबारा बढ़त दर्ज की गई. वहीं डीजल की कीमतों में कोई इजाफा नहीं हुआ है. दिल्ली में पेट्रोल जहां 0.6 पैसे बढ़ा है. वहीं डीजल 73.87 रुपए प्रति लीटर ही बेचा जाएगा.

बात मुंबई की करें तो यहां पेट्रोल 89.60 रुपए प्रति लीटर की दर से मिल रहा है. वहीं डीजल की रेट 78.42 रुपए प्रति लीटर है.

इससे पहले बुधवार को पेट्रोल- डीजल की कीमतों में लगातार हो रहे इजाफे से लोगों को थोड़ी राहत मिली थी, लेकिन एक दिन की राहत के बाद आज फिर पेट्रोल की कीमतें बढ़ गई हैं.

उधर केंद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने बीते मंगलवार को माना था कि पेट्रोल, डीजल की कीमतें काफी ऊंची हो चुकी हैं और इससे जनता परेशान हो रही है.

गडकरी ने तीसरे ब्लूमबर्ग इंडिया इकनॉमिक फोरम को संबोधित करते हुए कहा, 'एक चीज है कि ईंधन के दाम काफी ऊंचे हैं. यह एक ऐसी स्थिति है जब लोगों को समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है.'

गडकरी ने कहा कि उन्हें बताया गया है कि इस बात की संभावना है कि वैश्विक स्तर पर कच्चे तेल के दाम नीचे आएंगे.

क्यों बढ़ रही हैं कीमतें?

दरअसल पिछले कुछ हफ्तों से पेट्रोल-डीजल के दाम लगातार बढ़ रहे हैं. सरकारी तेल कंपनियां (इंडियन ऑयल, हिंदुस्तान पेट्रोलियम, भारत पेट्रोलियम) पेट्रोल और डीजल की कीमतों में लगातार हो रही बढ़ोतरी के लिए डॉलर के अनुपात में रुपए की गिरती कीमत और अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल की महंगाई को जिम्मेदार बता रही हैं.

इस साल 1 जनवरी से रुपए की तुलना में डॉलर 8.63 रुपए महंगा हुआ है. यह रुपए के वैल्यू में 13.5 प्रतिशत गिरावट है. 17 सितंबर को एक डॉलर की कीमत 72.50 रुपए है.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
Jab We Sat: ग्राउंड '0' से Rahul Kanwar की रिपोर्ट

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi