S M L

बिन्नी बंसल की शिकायत पर महिला के खिलाफ मामला दर्ज, केस बंद

गैर-संज्ञेय (Non-cognizable) अपराध से तात्पर्य ऐसे अपराध से है, जिसमें पुलिस के पास किसी व्यक्ति को खुद से गिरफ्तार करने का अधिकार नहीं है. इसके तहत उसे आरोपी को गिरफ्तार करने के लिए वारंट और जांच शुरू करने के लिए अदालत की मंजूरी लेनी होती है

Updated On: Nov 23, 2018 09:17 PM IST

Bhasha

0
बिन्नी बंसल की शिकायत पर महिला के खिलाफ मामला दर्ज, केस बंद

फ्लिपकार्ट के सह-संस्थापक बिन्नी बंसल की शिकायत पर एक महिला के खिलाफ गैर-संज्ञेय (Non-cognizable) मामला दर्ज किया. शुक्रवार को वरिष्ठ पुलिस अधिकारी ने कहा कि फिर थोड़ी सी जांच के बाद मामले को बंद कर दिया गया. बंसल को ‘गंभीर व्यक्तिगत दुराचार’ के आरोप लगने के बाद फ्लिपकार्ट के सीईओ पद से इस्तीफा देना पड़ा. इसके बाद बंसल ने महिला द्वारा धमकी भरा मेल भेजने की शिकायत की थी.

कंपनी के मालिक वॉलमार्ट इंकार्प ने पिछले मंगलवार को घोषणा की थी कि बंसल ने समूह के मुख्य कार्यपालक अधिकारी पद से इस्तीफा दे दिया है. गंभीर व्यक्तिगत दुराचार के आरोप की स्वतंत्र जांच के बाद उन्होंने इस्तीफा दिया. आरोप से इनकार करते हुए 37 साल के बिन्नी ने कहा था कि अपने उपर लगे आरोप से वो स्तब्ध हैं. हालांकि, वह बड़े शेयरधारक और कंपनी के निदेशक मंडल में बने रहेंगे.

अधिकारी ने कहा, ‘कोरोमंगला पुलिस ने महिला के खिलाफ गैर-संज्ञेय मामला दायर किया था. बंसल ने आरोप लगाया था कि महिला उन्हें धमकी भरे मेल भेज रही थी.’ अधिकारी ने कहा कि कुछ दिन की जांच के बाद मामले को बंद कर दिया गया. हालांकि इस बारे में विस्तार से कुछ नहीं बताया.

गैर संज्ञेय अपराध है क्या?

गैर-संज्ञेय (Non-cognizable) अपराध से तात्पर्य ऐसे अपराध से है, जिसमें पुलिस के पास किसी व्यक्ति को खुद से गिरफ्तार करने का अधिकार नहीं है. इसके तहत उसे आरोपी को गिरफ्तार करने के लिए वारंट और जांच शुरू करने के लिए अदालत की मंजूरी लेनी होती है.

फ्लिपकार्ट का बहुराष्ट्रीय कंपनी वालमार्ट द्वारा अधिग्रहण किए जाने के महीने भर बाद ही बंसल को कंपनी से बाहर होना पड़ा. वह समूह के सीईओ के तौर पर काम कर रहे थे. बेंगलूरू की इस कंपनी में वालमार्ट ने 16 अरब डालर का निवेश किया.

 

 

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
Jab We Sat: ग्राउंड '0' से Rahul Kanwar की रिपोर्ट

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi