S M L

14 दिन तक लगातार कटौती के बाद पेट्रोल-डीजल के दाम पर लगी ब्रेक

14 दिन से जारी तेल के दामों में कटौती का सिलसिला थम गया है. तेल विपणन कंपनियों (इंडियन ऑयल, हिंदुस्तान पेट्रोलियम, भारत पेट्रोलियम) ने बुधवार को पेट्रोल-डीजल के दामों में किसी तरह की कटौती नहीं की है

FP Staff Updated On: Jun 13, 2018 01:50 PM IST

0
14 दिन तक लगातार कटौती के बाद पेट्रोल-डीजल के दाम पर लगी ब्रेक

14 दिन से जारी तेल के दामों में कटौती का सिलसिला थम गया है. तेल विपणन कंपनियों (इंडियन ऑयल, हिंदुस्तान पेट्रोलियम, भारत पेट्रोलियम) ने बुधवार को पेट्रोल-डीजल के दामों में किसी तरह की कटौती नहीं की है. बुधवार को तेल कंपनियों की तरफ से पेट्रोल और डीजल के भाव में किसी तरह की कटौती नहीं की गई. देशभर में पेट्रोल और डीजल के भाव मंगलवार वाले स्तर पर ही हैं.

इससे पहले मंगलवार को पेट्रोल और डीजल की कीमत में 15 पैसे और 10 पैसे की गिरावट आई थी. दिल्ली में पेट्रोल का मौजूदा दाम 76.43 रुपए, कोलकाता में 79.10 रुपए, मुंबई में 84.26 रुपए और चेन्नई में 79.33 रुपए प्रति लीटर दर्ज किया गया है. वहीं डीजल दिल्ली में 67.85 रुपए, कोलकाता में 70.40 रुपए, मुंबई में 72.24 रुपए और चेन्नई में 71.62 रुपए प्रति लीटर रहा.

लगातार 14 दिनों तक दाम घटे फिर भी राहत नहीं

हालांकि लगातार 14 दिनों तक दाम घटने के बाद भी उपभोक्ताओं को ज्यादा राहत नहीं मिली है. क्योंकि 14 दिनों तक लगातार पेट्रोल और डीजल की कीमतों में कटौती के बाद भी पेट्रोल में सिर्फ दो रुपए और डीजल में 1.46 रुपए प्रति लीटर की कटौती ही की जा सकी है.

लगातार बढ़ रहे पेट्रोल और डीजल के दामों की वजह से सरकार पर सवाल उठ रहे थे, जिसकी वजह से सरकार पर एक्साइज ड्यूटी कम करने का दबाव बढ़ता जा रहा था. गौरतलब है कि पेट्रोल और डीजल पर 19.48 रुपए और 15.33 रुपए एक्साइज ड्यूटी लग रही है.

आखिर क्यों सस्ता हो रहा पेट्रोल-डीजल

इंटरनेशनल बाजार में कच्चे तेल की कीमतों में 5 फीसदी से ज्यादा की गिरावट आई है. इसी वजह से पेट्रोल-डीजल की कीमतों में भी गिरावट दर्ज की गई है. एक्सपर्ट्स के मुताबिक 22 जून को ओपेक देशों की मीटिंग होने वाली है जिसमें उत्पादन बढ़ाने या घटाने पर फैसला लिया जा सकता है. हालात ये हैं कि 22 जून तक कच्चे तेल की कीमत में बढ़ोतरी की संभावना कम ही नजर आ रही है.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
DRONACHARYA: योगेश्वर दत्त से सीखिए फितले दांव

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi