S M L

आपका पैसा: नई कार खरीदने में समझदारी या पुरानी लेने में फायदा

यूज्ड कार या नई कार खरीदने से पहले कुछ बातों का ध्यान रखना बेहद जरूरी है

Updated On: Jul 13, 2017 11:36 AM IST

Pratima Sharma Pratima Sharma
सीनियर न्यूज एडिटर, फ़र्स्टपोस्ट हिंदी

0
आपका पैसा: नई कार खरीदने में समझदारी या पुरानी लेने में फायदा

क्या आप कार खरीदने की तैयारी में हैं? क्या आप कंफ्यूज है कि नई कार खरीदने में समझदारी है या पुरानी कार? आपकी इसी उलझन को 'आपका पैसा' की इस सीरीज में हम दूर कर रहे हैं.

अगर आपको पैसे की तंगी है और कार की जरूरत भी तो आपके लिए पुरानी कार खरीदना बेस्ट आॅप्शन है. पुरानी कार खरीदने के लिए बैंक लोन भी देते हैं.

यूज्ड कार खरीदने से पहले रखें इन बातों का ध्यान

अगर आप यूज्ड कार खरीदने के लिए लोन लेने की तैयारी में हैं तो आपको तीन बातों का ख्याल रखना होगा-

-ऑटो लोन का इंटरेस्ट रेट

-लोन की रकम

-लोन पीरियड, यानी आप कितने दिनों के लिए ऑटो लोन लेना चाहते हैं

ऑटो लोन पर इंटरेस्ट रेट की बात तो सब जानते हैं, लेकिन क्या आपको पता है कि यूज्ड कार पर आपको नई कार के मुकाबले ज्यादा इंटरेस्ट चुकाना पड़ता है. यूज्ड कार पर इंटरेस्ट रेट नई कार के मुकाबले 5 से 7 पर्सेंट तक ज्यादा रहता है.

इसका सीधा मतलब यह है कि अगर आपको नई कार पर 12 से 13 पर्सेंट इंटरेस्ट चुकाना पड़ता है तो यूज्ड कार के लोन पर तकरीबन 18 पर्सेंट तक ब्याज चुकाना पड़ेगा.

लोन की रकम

अगर आप नई कार के लिए लोन लेने जाते हैं तो बैंक आपको दिल खोलकर लोन देते हैं लेकिन बात जब यूज्ड कार की हो तो उनकी मुट्ठी थोड़ी कम ही खुलती है. यूज्ड कार के लिए बैंक ज्यादा से ज्यादा 70 से 80 पर्सेंट ही लोन देते हैं जबकि नई कार के लिए बैंक 90 पर्सेंट तक लोन देने के लिए तैयार रहते हैं. ऐसे में अगर आप यूज्ड कार खरीदने की तैयारी कर रहे हैं तो आपको अपनी गुल्लक तोड़नी पड़ सकती है.

लोन पीरियड

अमूमन नई कार के लिए बैंक 5 साल के लिए लोन देते हैं जबकि कुछ बैंक इसे बढ़ाकर 7 साल भी कर सकते हैं. लेकिन पुरानी कारों के मामले में बैंक कुछ सतर्क होते हैं. ज्यादातर बैंक यूज्ड कार पर 3 साल तक का लोन ऑफर करते हैं. अगर आप लकी रहे तो आपको 5 साल के लिए भी लोन मिल सकता है.

लोन पीरियड खासतौर पर दो बातों पर निर्भर करता है. पहली, कार की हालत कैसी है और दूसरी, यूज्ड कार की उम्र क्या है. अगर आप भी इन चार महीनों में यूज्ड कार खरीदने की तैयारी में हैं तो इन बातों पर गौर करना न भूलें.

आंकड़ों की बाजीगरी को समझने के बाद हम आपको यूज्ड कार पर लोन लेने की सलाह तो नहीं देंगे लेकिन यूज्ड कार खरीदने की सलाह जरूर देंगे.

(पर्सनल फाइनेंस से जुड़ी अगर आपकी भी कोई उलझन है तो आप अपने सवाल Pratima.Sharma@nw18.com पर भेज सकते हैं)

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
#MeToo पर Neha Dhupia

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi