S M L

इन चीजों को आधार से जोड़ने की कोई जरूरत नहीं

अगर आप आधार को हर चीज के लिए अनिवार्य बनाने के फैसले से परेशान थे तो आपकी परेशानी दूर हो गई है. इन चीजों के लिए आपको आधार नंबर की जरूरत नहीं है

Updated On: May 03, 2018 06:51 PM IST

FP Staff

0
इन चीजों को आधार से जोड़ने की कोई जरूरत नहीं

कुछ हफ्ते पहले तक देश भर में यह बेचैनी थी कि आधार से क्या-क्या जोड़ना है. अगर आप इन बातों को लेकर अभी तक परेशान हैं तो यह खबर आपके लिए है. आधार पर चल रही सुनवाई में सुप्रीम कोर्ट ने आधार की अनिवार्यता खत्म कर दी. अब सभी चीजों को आधार से जोड़ना जरूरी है. जानिए किन चीजों को अब आधार से जोड़ने की जरूरत नहीं है.

सिम कार्ड से जोड़ना जरूरी है या नहीं?

अभी ज्यादा दिन नहीं हुए जब आपको फोन पर भी ये एसएमएस आ रहे होंगे कि सिम को आधारकार्ड से जोड़ लें अन्यथा सर्विस खत्म कर दी जाएगी. अब इसकी जरूरत नहीं है. मिनिस्ट्री ने सभी टेलीकॉम कंपनियों को यह निर्देश दिए हैं कि सिमकार्ड लेने वाले शख्स के पास अगर आधार ना हो तो उससे कंपनी आधार देने का दबाव नहीं डालेगी. अभी तक टेलीकॉम कंपनियां KYC के लिए के लिए आधार नंबर ही मांग रही थीं. मंत्रालय ने कंपनियों को पासपोर्ट, वोटर आईडी या ड्राइविंग लाइसेंस जैसे डॉक्यूमेंट्स के जरिए भी KYC करने का निर्देश दिया है.

प्रतियोगिता परीक्षाओं में मसलन NEET के लिए जरूरी है या नहीं

8 मार्च को लाइव मिंट ने अपनी एक खबर में कहा था कि अब किसी भी नेशनल एंट्रेस टेस्ट में आधार नंबर डालने की जरूरत नहीं है. यह अंतरिम आदेश चीफ जस्टिस दीपक मिश्रा ने NEET 2018 के लिए आधार की अनिवार्यता मामले में सुनवाई के दौरान कहा था.

EPFO के लिए क्या है नियम 

EPFO और ESIC के तहत किसी भी स्कीम में डायरेक्ट बेनेफिट ट्रांसफर के लिए आधार की जरूरत नहीं है. इसका सीधा मतलब है कि पीएफ बेनेफिट्स के लिए अब आधार की जरूरत नहीं है.

आधार जरूरी है या नहीं?

वैसे तो अभी भी नए बैंक एकाउंट के लिए आधार जरूरी है लेकिन लाइव मिंट की एक रिपोर्ट के मतुाबिक, आईसीआईसीआई लोंबार्ड की वेबसाइट पर यह लिखा था कि बीमा रेगुलेटर ने कहा है कि इंश्योरेंस खरीदने के लिए आधार अनिवार्य नहीं है.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
Ganesh Chaturthi 2018: आपके कष्टों को मिटाने आ रहे हैं विघ्नहर्ता

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi