S M L

पैन कार्ड से आधार लिंक करने की आखिरी तारीख 31 अगस्त हुई

फाइनेंस मिनिस्ट्री ने आखिरी तारीख बढ़ाकर 31 अगस्त 2017 कर दिया है

Updated On: Aug 01, 2017 10:59 AM IST

FP Staff

0
पैन कार्ड से आधार लिंक करने की आखिरी तारीख 31 अगस्त हुई

सरकार ने पैन कार्ड से आधार को लिंक करने के लिए थोड़ी और मोहलत दे दी है. पहले 31 जुलाई 2017 तक आधार को पैन कार्ड से लिंक करने का मौका था. लेकिन अब फाइनेंस मिनिस्ट्री ने आखिरी तारीख बढ़ाकर 31 अगस्त 2017 कर दिया है.

फाइनेंस बिल-2017 के तहत अब पैन कार्ड बनवाने के लिए आधार कार्ड अनिवार्य कर दिया गया है. पैन कार्ड से आधार को जोड़ने का मामला सुप्रीम कोर्ट तक पहुंचा. सुप्रीम कोर्ट ने सरकार से पूछा, ‘इसकी क्या जरूरत है.

आधार से पैन लिंक करने की क्या है वजह?

आधार से पैन लिंक करने के फैसले पर सरकार का बचाव करते हुए अटॉर्नी जनरल मुकुल रोहतगी ने कहा कि पैन कार्ड का इस्तेमाल कंपनियों को पैसा ट्रांसफर करने में किया जा रहा है. इसी को रोकने के लिए आधार कार्ड को अनिवार्य किया जाना चाहिए.

आयकर विभाग ने पैन कार्ड को आधार कार्ड से जोड़ना अब बेहद आसान बना दिया है. इसके लिए आयकर विभाग की ई-फायलिंग वेबसाइट पर एक नया लिंक शुरू किया गया है.

लोगों को इसमें कोई दिक्कत न आए इसके लिए एक बेहद आसान प्रक्रिया बनाई गई है. इस प्रक्रिया को एक-एक स्टेप के साथ हम यहां नीचे बता रहे हैं.

सबसे पहले आयकर विभाग की ई-फाइलिंग वेबसाइट (www.incometaxindiaefiling.gov.in) पर जाएं. यहां पर बाईं तरफ दिए गए लाल रंग के लिंक 'लिंक आधार' पर क्लिक करें.

step

2. अब एक नई विंडो खुल जाएगी. यहां पर अपना पैन नंबर, आधार नंबर और आधार कार्ड पर दिया गया -नाम दर्ज करें. इसके बाद नीचे दिया गया कैप्चा कोड भरकर आखिर में दिए गए 'लिंक आधार' बटन पर क्लिक कर दें.

step-2

3. इस बटन को क्लिक करते ही आपका पैन नंबर आधार कार्ड से जुड़ जाएगा और एक नई विंडो में 'आधार-पैन लिंकिंग इज कंप्लिटेड सक्सेसफुली' का मैसेज दिखाई देगा.

3

इन बेहद आसान तीन स्टेप्स की प्रक्रिया के जरिए आप पैन कार्ड और आधार कार्ड को लिंक कर सकते हैं.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
Ganesh Chaturthi 2018: आपके कष्टों को मिटाने आ रहे हैं विघ्नहर्ता

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi