S M L

बैंक खाता खोलने के लिए बहुत सुविधाजनक है आधार: SBI प्रमुख

कुमार ने कहा, हर किसी को सुप्रीम कोर्ट के फैसले का सम्मान करना होगा लेकिन मेरा मानना है कि सेवाओं के दृष्टिकोण से आधार बहुत बड़ी सुविधा है.

Updated On: Sep 26, 2018 10:24 PM IST

Bhasha

0
बैंक खाता खोलने के लिए बहुत सुविधाजनक है आधार: SBI प्रमुख

भारतीय स्टेट बैंक के चेयरमैन रजनीश कुमार ने बुधवार को सरकार प्रायोजित आधार योजना को बड़ी सुविधा करार देते हुए कहा कि इससे बैंक खाता खोलने की प्रक्रिया बहुत सरल हो गई है.

सुप्रीम कोर्ट ने बुधवार को एक ऐतिहासिक फैसले में आधार को संवैधानिक रूप से मान्य करार दिया लेकिन साथ ही उसके कुछ प्रावधानों को निरस्त कर दिया. इसके बाद कुमार ने यह बयान दिया है.

कुमार ने कहा, 'हर किसी को सुप्रीम कोर्ट के फैसले का सम्मान करना होगा लेकिन मेरा मानना है कि सेवाओं के दृष्टिकोण से आधार बहुत बड़ी सुविधा है.' सीजेआई ने दीपक मिश्रा की अगुवाई वाली संविधान पीठ ने आयकर रिटर्न और स्थायी खाता संख्या (पैन) जारी करने के लिए आधार को अनिवार्य बनाए रखा है.

हालांकि शीर्ष अदालत ने कहा है कि आधार को बैंक खातों से जोड़ना अनिवार्य नहीं है. कुमार ने कहा, 'आधार कार्ड के जरिए बैंक खाता खोलना बहुत सरल काम है. आज के समय में हमारे डिजिटल प्लेटफॉर्म पर कोई ग्राहक आधार कार्ड के जरिए बैंक खाता खोलना चाहता है तो ऐसा पांच मिनट में संभव है और खाता तत्काल सक्रिय भी हो जाता है.'

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
Jab We Sat: ग्राउंड '0' से Rahul Kanwar की रिपोर्ट

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi