S M L

बैंक-मोबाइल नंबर के लिए अनिवार्य नहीं होगा आधार, सरकार ने दी कानून में बदलाव को मंजूरी

सरकार ने बैंक खातों और मोबाइल नंबर के साथ आधार लिंक को अनिवार्य नहीं करने को लेकर कानून में बदलाव करने का ऐलान किया है.

Updated On: Dec 17, 2018 10:07 PM IST

FP Staff

0
बैंक-मोबाइल नंबर के लिए अनिवार्य नहीं होगा आधार, सरकार ने दी कानून में बदलाव को मंजूरी

एक वक्त था जब बैंक अकाउंट और मोबाइल नंबर से आधार कार्ड को लिंक करना अनिवार्य हो चुका था. लेकिन लोगों को इससे अपनी प्राइवेसी पर खतरा होने का डर सताने लगा. जिसके बाद अब सरकार ने बैंक खातों और मोबाइल नंबर के साथ आधार लिंक को अनिवार्य नहीं करने को लेकर कानून में बदलाव करने का ऐलान किया है.

आधार को बैंक खातों और मोबाइल नंबर के साथ जोड़ने की व्यवस्था के लिए मंत्रिमंडल ने मौजूदा कानून में संशोधनों के विधेयक के मसौदे को दी मंजूरी दे दी है. इसके लिए अब जरूर बदलावों को ध्यान में रखते हुए नया ड्राफ्ट तैयार कर विधेयक तैयार किया जाएगा और उसे इसी सत्र में लोकसभा में पेश किया जाएगा.

दरअसल, सुप्रीम कोर्ट के जरिए अपने एक फैसले में कहा गया था कि बैंक अकाउंट खोलने के लिए आधार कार्ड अनिवार्य नहीं है. साथ ही मोबाइल नंबर के लिए भी आधार अनिवार्य नहीं है. जिसके बाद सरकार के जरिए सुप्रीम कोर्ट का आदेश मानते हुए कहा गया था कि वह अगले सत्र में आधार से जुड़े नियमों में संशोधन करेगी. हालांकि सुप्रीम कोर्ट ने अपने फैसले में पैन कार्ड से आधार लिंक करने को अनिवार्य बनाए रखा था.

वहीं रिपोर्ट्स की मानें तो सरकार के इस ऐलान के बाद ग्राहक स्वैच्छिक तौर पर आधार को अपने बैंक अकाउंट या मोबाइल नंबर से लिंक कर सकता है.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
KUMBH: IT's MORE THAN A MELA

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi