S M L

झारखंड सरकार की बड़ी लापरवाही, लाखों कर्मचारियों का आधार डेटा लीक

रिपोर्ट में बताया गया है कि झारखंड सरकार जिस वेब सिस्टम में अपने कर्मचारियों की नीजि जानकारियों को सेव रखता था, उसे साल 2014 के बाद से ही बिना पासवर्ड के छोड़ दिया गया.

Updated On: Feb 01, 2019 08:49 PM IST

FP Staff

0
झारखंड सरकार की बड़ी लापरवाही, लाखों कर्मचारियों का आधार डेटा लीक

आधार कार्ड को लेकर आए दिन कुछ न कुछ सामने आता रहता है. वहीं आधार कार्ड की सुरक्षा को लेकर कई बार सवाल भी खड़े हो चुके हैं. ऐसे में अब झारखंड सरकार के जरिए लाखों मजदूरों का आधार डेटा को लीक कर देने का मामला सामने आया है.

टेक्नोलॉजी वेबसाइट टेकक्रंच के जरिए जारी की गए एक रिपोर्ट में दावा किया गया है कि झारखंड सरकार ने लाखों मजदूरों के आधार की जानकारी को सार्वजनिक कर दिया है. सरकार के जरिए आधार कार्ड डेटा लीक होने का ये लापरवाही का मामला देखा जा रहा है.

रिपोर्ट में बताया गया है कि झारखंड सरकार जिस वेब सिस्टम में अपने कर्मचारियों की निजी जानकारियों को सेव रखता था, उसे साल 2014 के बाद से ही बिना पासवर्ड के छोड़ दिया गया. जिसके कारण करीब 166000 कर्मचारियों का आधार से जुड़ा डेटा सार्वजनिक हो गया. इसमें कर्मचारियों के नाम, मोबाइल नंबर और तस्वीर के अलावा कई जारी जानकारी हैं.

रिपोर्ट के मुताबिक सरकार के जरिए अपने कर्मचारियों के डेटा की सुरक्षा के लिए कोई उपाय नहीं किया गया और न ही किसी तरह का कोई पासवर्ड लगाया गया. बताया जा रहा है कि यह गड़बड़ी बायोमेट्रिक एटेंडेंस में आई खराबी के कारण हुई है.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
KUMBH: IT's MORE THAN A MELA

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi