S M L

31 दिसंबर तक बिना आधार दिए भी ले सकते हैं सरकारी स्कीमों का लाभ

केंद्र सरकार ने कहा है कि वह पब्लिक वेलफेयर स्कीम के लिए 30 सितंबर की डेडलाइन को 31 दिसंबर, 2017 तक बढ़ा दी है

FP Staff Updated On: Aug 30, 2017 04:09 PM IST

0
31 दिसंबर तक बिना आधार दिए भी ले सकते हैं सरकारी स्कीमों का लाभ

सरकार के सामाजिक स्‍कीमों का फायदा लेने के लिए आधार को जरूरी बनाने की डेडलाइन बढ़ाकर केंद्र सरकार ने 31 दिसंबर कर दिया है. इससे पहले यह समयसीमा 30 सितंबर थी. इस तरह आप बगैर आधार के भी 31 दिसंबर तक सामाजिक स्‍कीमों का लाभ ले सकते हैं. केंद्र ने बुधवार को इस संबंध में सुप्रीम कोर्ट जानकारी दी.

राइट टू प्राइवेसी के आधार पर चुनौती

अटॉर्नी जनरल (एजी) के के वेनूगोपाल ने केंद्र सरकार की तरफ से सुप्रीम कोर्ट की एक बेंच को यह जानकारी दी. पिछले सप्‍ताह राइट टू प्राइवेसी को सुप्रीम कोर्ट द्वारा मौलिक अधिकार घोषित करने के बाद दायर याचिकाओं में आधार की वैद्यता को चुनौती दी गई थी.

नवंबर में सुनवाई करेगा सुप्रीम कोर्ट

सुप्रीम कोर्ट आधार को चुनौती देने वाली याचिका पर नवंबर के पहले सप्‍ताह में सुनवाई करने के लिए तैयार हो गया है. एजी ने इन याचिकाओं को लिस्‍ट करने के लिए  जस्टिस दिपक मिश्रा की अध्‍यक्षता वाली बेंच से तीन के बदले पांच जजों की बेंच द्वारा इस पर सुनवाई करने का आग्रह किया है.

जून में इससे पहले बढ़ाई गई थी डेडलाइन

27 जून को सोशल स्‍कीमों का लाभ लेने के लिए आधार को बाध्‍यकारी बनाने की डेडलाइन को बढ़ाकर 30 जून से 30 सितंबर कर दिया गया था. उस समय सुप्रीम कोर्ट ने यह भी कहा था कि सामाजिक लाभ से जुड़ी योजनाओं व स्‍कीमों के संबंध में आधार को बाध्‍यकारी बनाने वाले सरकारी नोटिफिकेशन पर कोई रोक नहीं होगी.

(साभार न्यूज 18)

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
Test Ride: Royal Enfield की दमदार Thunderbird 500X

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi