S M L

शुक्रवार को वैभवलक्ष्मी का व्रत करने से घर में आएगी सुख समृद्धि

मान्यता है शुक्रवार के दिन वैभवलक्ष्मी का व्रत रखने से धन, वैभव और ऐश्र्वर्य की प्राप्ति होती है

Updated On: Nov 23, 2017 03:55 PM IST

FP Staff

0
शुक्रवार को वैभवलक्ष्मी का व्रत करने से घर में आएगी सुख समृद्धि

शुक्रवार का दिन देवी लक्ष्मी का व्रत रखने के लिए उत्तम माना जाता है. इसे वैभवलक्ष्मी व्रत भी कहते हैं. मान्यता है इस दिन वैभवलक्ष्मी का व्रत रखने से धन, वैभव और ऐश्र्वर्य की प्राप्ति होती है. इस व्रत को स्त्री और पुरुष दोनो रख सकते हैं.

व्रत की विधि  व्रत की शुरुआत करते वक्त 11 या 21 व्रत की मन्नत करें. किसी शुक्रवार अगर आप घर के बाहर हैं तो अगले शुक्रवार व्रत रखें, मतलब इस व्रत का पालन घर पर ही करें. पूरे दिन व्रत रखने के बाद शाम को स्नान करके देवी लक्ष्मी की पूजा करें. पूजा में सोने या चांदी की एक चीज अवश्य रखें. अगर दोनों नहीं हैं तो पैसे रखें और रोली,इत्र, लाल वस्त्र और लाल फूल अर्पित करें. खीर का भोग अवश्य लगाएं और नीचे दिए गए मंत्र का जाप करें. यह मंत्र बहुत प्रभावशाली माना जाता है. मान्यता है कि मंत्र का जाप करने से घर में कभी भी धन का अभाव नहीं होता. ये मंत्र कुछ इस प्रकार है...

या रक्ताम्बुजवासिनी विलसिनी चण्डांशु तेजस्विनीं। या रक्ता रुधिराम्बरा हरिसखी या श्री मनोल्हादिनी।। या रत्नाकरमन्थनात्प्रगटितां विष्णोस्वया गेहिनी। सा मां पातु मनोरमा भगवती लक्ष्मीश्च पद्मावती।।

मंत्र के जाप के बाद वैभवलतक्ष्मी व्रत कथा पढ़ें या सुनें. अंत में प्रसाद ग्रहण करके द्वार पर एक दीप जलाएं. इस व्रत में पूजा के बाद माता लक्ष्मी को भोग लगाकर एक बार भोजन ग्रहण कर सकते हैं

देवी लक्ष्मी की उपासना किसी विशेष दिन भी की जा सकती है जैसे, शुक्रवार, नवमी, नवरात्रि या दीपावली यानी, अमावस्या की रात्रि पर विशेष मंत्र से माता लक्ष्मी का ध्यान करने से घर सुख समृद्धि और धन लाभ की प्राप्ति होती है.

 

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
Jab We Sat: ग्राउंड '0' से Rahul Kanwar की रिपोर्ट

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi