S M L

उगादी 2018: क्यों मनाई जाती है उगादी, जानिए पूजा विधि और मुहूर्त

चैत्र नवरात्र के पहले दिन हिंदू नव वर्ष भी मनाया जाता है. हिंदू पंचांग की शुरुआत भी उगादी से होती है

FP Staff Updated On: Mar 18, 2018 01:04 PM IST

0
उगादी 2018: क्यों मनाई जाती है उगादी, जानिए पूजा विधि और मुहूर्त

चैत्र महीने के पहले दिन को काफी महत्वपूर्ण माना जाता है क्योंकि इसी दिन से चैत्र नवरात्र की शुरुआत होती है. साथ ही हिंदू नव वर्ष भी मनाया जाता है. इसे उगादी भी कहा जाता है. इस साल यह त्योहार 18 मार्च यानी आज मनाया जा रहा है. यह त्योहार विशेष रूप से आंध्र प्रदेश, कर्नाटक, तेलांगना और महाराष्ट्र में मनाया जाता है. महाराष्ट्र में इसे गुड़ीपड़वा के नाम से भी जाना जाता है.

वैसे तो इस पर्व से जुड़ी कई मान्यताएं हैं मगर सबसे प्रचलित मान्यता है कि चैत्र नवरात्रि के पहले दिन ही आदिशक्ति प्रकट हुईं थी. आदिशक्ति के कहने पर ही ब्रह्मा ने सृष्टि की रचना करनी शुरू की थी. यही वजह है कि चैत्र शुक्ल के पहले दिन को हिंदू नव वर्ष के तौर या उगादी के रूप में मनाया जाता है.

कहा यह भी जाता है कि इसी दिन से महान गणितज्ञ भास्कराचार्य ने सूर्योदय से सूर्यास्त तक दिन, महीने और साल की गणना कर पंचांग की रचना की थी. यही कारण है कि हिंदू पंचांग की शुरुआत भी उगादी से ही होती है.

पूजा की विधि

इस दिन ब्रह्म मुहूर्त में उठकर, शरीर पर बेसन और तेल का उबटन लगाकर स्नान कर शुद्ध होते हैं. फिर हाथ में गंध, अक्षत, फूल और जल लेकर ब्रह्मा जी का आह्वान करते हैं. इसके बाद एक साफ चौकी पर सफेद कपड़ा बिछाकर उस पर हल्दी या केसर से रंगे अक्षत से अष्टदल कमल बना कर उस पर ब्रह्माजी की मूर्ति स्थापित की जाती है.

इसके बाद 'ॐ ब्रह्मणे नमः' मंत्र का जाप कर ब्रह्मा जी का आह्वान किया जाता है. इस दिन पूजा के बाद ब्राह्मणों को भोजन कराने के बाद ही स्वंय भोजन करना चाहिए. इस दिन नए वस्त्र धारण कर घर को बंधनवार जैसी चीजों के साथ सजाना चाहिए.

उगादी के दिन उगादी पचड़ी प्रसाद के रूप में बनाई जाती है. यह कच्चे आम, नीम, इमली और गुड़ के पेस्ट से मिलकर बनती है. वहीं महाराष्ट्र में इस दिन लोग शक्कर भात, श्रीखंड और पूरी बनाते हैं.

पूजा का मुहूर्त  

इस साल तेलुगु संवत्सर 2075 शुरू होगा. नए संवत्सर की पहली तिथि 17 मार्च को शाम 6:42 पर शुरू हो चुकी है और 18 तारीख को शाम 06:31 पर समाप्त होगी.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
गोल्डन गर्ल मनिका बत्रा और उनके कोच संदीप से खास बातचीत

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi