S M L

शारदीय नवरात्रि 2018: जानिए किस तारीख से शुरू होंगे नवरात्र

साल में दो बार मनाए जाने वाले नवरात्र में मां दुर्गा के नौ रूपों की पूजा की जाती है. साल में पहले चैत्र नवरात्रि तो दूसरा शारदीय नवरात्रि का पर्व आता है.

Updated On: Sep 20, 2018 04:43 PM IST

FP Staff

0
शारदीय नवरात्रि 2018: जानिए किस तारीख से शुरू होंगे नवरात्र

हिंदू धर्म में नवरात्र का विशेष महत्व है. साल में दो बार मनाए जाने वाले इस पर्व में मां दुर्गा के नौ रूपों की पूजा की जाती है. साल में पहले चैत्र नवरात्रि तो दूसरा शारदीय नवरात्रि का पर्व आता है. अश्विन माह के शुक्ल पक्ष में आने वाले नवरात्रों को दुर्गा पूजा और शारदीय नवरात्र के नाम से भी जाना जाता है. इस बार 10 अक्टूबर से शारदीय नवरात्र शुरू होकर 18 अक्टूबर तक चलेंगे. 9 दिनों तक चलने वाले इस पर्व में कई शुभ कार्य किए जाते हैं.

पूरे भारत में नवरात्रि के नौ दिन धूम-धाम से मनाए जाते हैं और माता दुर्गा की पूजा की जाती है. नौ दिन मां दुर्गा के अलग-अलग रूपों की पूजा करने और व्रत रखने का विधान होता है. मान्यता है कि इन नौ दिनों में माता की पूजा अर्चना करने से सुख, शांति, यश, वैभव और मान-सम्मान हासिल होता है. 9 दिनों की पूजा के बाद 9 कन्याओं की पूजा का भी विशेष महत्व होता है. वहीं अगर 9 दिनों तक व्रत नहीं रख सकते तो पहले दिन और अष्टमी के दिन भी व्रत रखा जा सकता है. इससे भी मां दुर्गा को प्रसन्न किया जा सकता है.

इनकी होती है पूजा

नवरात्र का अर्थ है ‘नौ रातों का समूह’. इसमें हर एक दिन दुर्गा मां के अलग-अलग रूपों की पूजा होती है. नवरात्र के नौ दिनों में एक-एक दिन मां शैलपुत्री, मां ब्रह्मचारिणी, मां चन्द्रघंटा, मां कूष्मांडा, मां स्कंदमाता, मां कात्यायनी, मां कालरात्रि, मां महागौरी, मां सिद्धदात्री की पूजा की जाती है. शक्तिस्वरूपा मां दुर्गा की आराधना महिलाओं के अदम्य साहस, धैर्य और स्वयंसिद्धा व्यक्तित्व को समर्पित है.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
Jab We Sat: ग्राउंड '0' से Rahul Kanwar की रिपोर्ट

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi