S M L

Sawan 2018: आज से शुरू हो रहा है सावन, जानिए किस-किस दिन करनी है पूजा

हिंदू कैलेंडर पंचांग के अनुसार इस बार सावन का महीना 30 दिनों का है जिसमें पांच सोमवार शामिल हैं

FP Staff Updated On: Jul 28, 2018 11:51 AM IST

0
Sawan 2018: आज से शुरू हो रहा है सावन, जानिए किस-किस दिन करनी है पूजा

देवों के देव महादेव कहे जाने वाले भगवान शिव का प्रिय महीना सावन शुरू हो चुका है. कोई कह रहा है इस साल सावन का महीना 27 जुलाई से शुरू है, तो कोई कह रहा है 28 से.  लेकिन उदया तिथि सावन का पहला दिन 28 जुलाई 2018 को पड़ेगा, इसलिए वास्तविक सावन का आरंभ तभी से माना जाएगा. इस महीने का आखिरी दिन होगा 26 अगस्त को है.

हर साल सावन का महीना शिव भक्तों के लिए खुशियां लेकर आता है. शिव की भक्ति के नशे में डूबे लोग उन्हें खुश करने की हर मुमकिन कोशिश करते नजर आते हैं. कहा जाए तो सावन का महीना हिंदू धर्म के लोगों के लिए सबसे पवित्र होता है.

इस साल सावन की शुरूआत 28 जुलाई से हो रही है और महीने का पहला सोमवार पड़ रहा है 30 जुलाई को. लिहाजा महिलाएं और पुरुष पहले सोमवार का व्रत रख सकते हैं. वैसे भी पहले और आखिरी सोमवार को शिव भक्तों में अपना ही महत्व है.

इस पूरे महीने शिवालयों में भक्तों का सैलाब रहता है. इस महीने में सोमवार के व्रत का खास महत्तव है. माना जाता है इससे जीवन में सुख-समृद्धि बढ़ती है. मान्यता है विवाहित औरतों को इस महीने में सोमवार व्रत रखने पर सौभाग्य वरदान मिलता है. इस महीने के पहले सोमवार से 16 सोमवार व्रत की शुरुआत भी की जाती है.

हिंदू कैलेंडर पंचांग के अनुसार इस बार सावन का महीना 30 दिनों का है जिसमें पांच सोमवार शामिल हैं. आमतौर पर सावन का महीना 28 या 29 दिनों का होता है, जिसमें 4 सोमवार होते हैं. हालांकि 5 सोमवार संक्रांति की गणना के हिसाब से पूरे हो रहे हैं. वहीं पूर्णिमा की गणना के अनुसार 4 ही सोमवार होंगे.

इन तिथियों में भगवान शंकर की पूजा-अर्चना करना धार्मिक दृष्टि से बहुत फलदायी माना गया है. इस महीने में सोमवार के व्रत का खास महत्तव है. मान्यता है इससे जीवन में सुख-समृद्धि बढ़ती है. सावन के चारों सोमवार में भगवान शंकर की पूजा-अर्चना करना धार्मिक दृष्टि से बहुत फलदायी माना गया है. शास्त्रों में भी सोमवार को भगवान शिव की पूजा-आराधना के लिए विशेष विधियों की व्याख्या की गई है.

बता दें कि देश के दूसरे यानी पहाड़ी क्षेत्रों में संक्रांति की गणना के हिसाब से बीते 16 जुलाई से ही सावन का महीना शुरू हो गया है.

ये हैं सावन के व्रत समेत बाकी महत्वपूर्ण तिथियां-

27 जुलाई 2018: श्रावण मास शुरू, पहला दिन

28 जुलाई 2018: उदया तिथि में सावन का पहला दिन

29 जुलाई 2018: सावन का पहला सोमवार व्रत

30 अगस्त 2018: सावन सोमवार व्रत

11 अगस्त 2018: हरियाली अमावस्या

13 अगस्त 2018: सावन सोमवार व्रत और हरियाली तीज

20 अगस्त 2018: सावन सोमवार व्रत

26 अगस्त 2018: सावन माह का अंतिम दिन

सावन के महीने का महत्व

जैसा कि यह सभी जानते हैं कि सावन का महीना हिंदू धर्म के लोगों के लिए कितना महत्वपूर्ण है. इसकी महत्वता के पीछे एक कहानी है. कहा जाता है कि भगवान शिव ने सावन के महीने में ही माता पार्वती की तपस्या से खुश होकर उन्हें पत्नी के रूप में स्वीकारा था. सावन के महीने में भगवान शिव अपने भक्तों की सभी मनोकामनाएं पूरी करते हैं. मान्यताओं के अनुसार सावन के महीने में व्रत रखने वाली लड़कियों को भगवान शिव के आशीर्वाद से मनपसंद जीवनसाथी प्राप्त होता है.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
सदियों में एक बार ही होता है कोई ‘अटल’ सा...

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi