S M L

28 जुलाई से शुरू हो रहा है सावन का महीना, इस बार पड़ रहे हैं 5 सोमवार

आमतौर पर सावन का महीना 28 या 29 दिनों का होता है, जिसमें 4 सोमवार होते हैं

FP Staff Updated On: Jul 20, 2018 06:00 PM IST

0
28 जुलाई से शुरू हो रहा है सावन का महीना, इस बार पड़ रहे हैं 5 सोमवार

सावन यानी गेरूए वस्त्र में कांवड़ ले जाते कांवड़िए, हरी-हरी चूड़ियां और मेहंदी लगाए महिलाएं, शिव मंदिर की चौखट पर हर सोमवार लगने वाली लंबी कतार और बेल पत्र, धतूरे से शिव की पूजा-अर्चना. हर साल सावन का महीना शिव भक्तों के लिए कुछ इन्हीं खूबसूरत लम्हों को लेकर आता है. शिव की भक्ती के नशे में डूबे लोग उन्हें खुश करने की हर मुमकिन कोशिश करते नजर आते हैं. कहा जाए तो सावन का महीना हिंदू धर्म के लोगों के लिए सबसे पवित्र होता है.

इस साल सावन की शुरूआत 28 जुलाई से हो रही है और महीने का पहला सोमवार पड़ रहा है 30 जुलाई को. लिहाजा महिलाएं और पुरुष पहले सोमवार का व्रत रख सकते हैं. वैसे भी पहले और आखिरी सोमवार को शिव भक्तों में अपना ही महत्व है.

हिंदू कैलेंडर पंचांग के अनुसार इस बार सावन का महीना 30 दिनों का है जिसमें पांच सोमवार शामिल हैं. आमतौर पर सावन का महीना 28 या 29 दिनों का होता है, जिसमें 4 सोमवार होते हैं. हालांकि 5 सोमवार संक्रांति की गणना के हिसाब से पूरे हो रहे हैं. वहीं पूर्णिमा की गणना के अनुसार 4 ही सोमवार होंगे.

बता दें कि देश के दूसरे यानी पहाड़ी क्षेत्रों में संक्रांति की गणना के हिसाब से बीते 16 जुलाई से ही सावन का महीना शुरू हो गया है.

सावन के महीने का महत्व

जैसा कि यह सभी जानते हैं कि सावन का महीना हिंदू धर्म के लोगों के लिए कितना महत्वपूर्ण है. इसकी महत्वता के पीछे एक कहानी है. कहा जाता है कि भगवान शिव ने सावन के महीने में ही माता पार्वती की तपस्या से खुश होकर उन्हें पत्नी के रूप में स्वीकारा था. सावन के महीने में भगवान शिव अपने भक्तों की सभी मनोकामनाएं पूरी करते हैं. मान्यताओं के अनुसार सावन के महीने में व्रत रखने वाली लड़कियों को भगवान शिव के आशीर्वाद से मनपसंद जीवनसाथी प्राप्त होता है.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
'हमारे देश की सबसे खूबसूरत चीज 'सेक्युलरिज़म' है लेकिन कुछ तो अजीब हो रहा है'- Taapsee Pannu

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi