S M L

Sawan 2018: सावन के आखिरी सोमवार पर इन चीजों से करेंगे शिव का जलाभिषेक, मिलेंगे ये फल

महीने के बाकी सोमवार को पूजा अभिषेक नहीं करने वाले लोग भी आज आखिरी सोमवारी के दिन शिव पर जलाभिषेक जरूर करते हैं

Updated On: Aug 20, 2018 10:08 AM IST

FP Staff

0
Sawan 2018: सावन के आखिरी सोमवार पर इन चीजों से करेंगे शिव का जलाभिषेक, मिलेंगे ये फल

आज सावन का आखिरी सोमवार है. मंदिरों में भक्तों के बीच एक अलग ही उत्साह और श्रद्धा देखने को मिल रही है. महीने के बाकी सोमवार को पूजा अभिषेक नहीं करने वाले लोग भी आज आखिरी सोमवारी के दिन शिव पर जलाभिषेक जरूर करते हैं. ऐसे में सुबह से ही देश के अलग-अलग कोने के शिव मंदिरों में श्रद्धालुओं की भीड़ शिव को जल चढ़ाने के लिए इकट्ठा हो गई है.

वाराणसी के मशहूर काशी विश्वनाथ मंदिर में बेल, पुष्प और जल लिए भक्तों की कतार देखी जा सकती है.

वहीं फूलों से सजी दिल्ली के चांदनी चौक स्थित गौरी शंकर मंदिर में भी पूजा अर्चना के लिए लोग आना शुरू हो गए हैं.

सावन का यह आखिरी सोमवार खास क्यों हैं?

सावन में पड़ने वाले सोमवार को लेकर ऐसी मान्यता है कि यदि किसी व्यक्ति को स्वास्थ्य की समस्या या विवाह में कठिनार्इ आ रही हो, या फिर वह आर्थिक संकट से जूझ रहा हो तो उसे सावन के हर सोमवार को शिव की आराधना करनी चाहिए.

आखिरी सोमवार को समानयत: शिव का जलाभिषेक आप किन चीजों से कर रहे हैं, यह बहुत मायने रखता है. ऐसे में अभिषेक के लिए आपको तीर्थ के जल के अलावा, दूध, अक्षत यानी चावल, काला तिल, जौ, शहद, घी, गंगाजल, गन्ने का रस आदी की जरूरत पड़ेगी.

इन चीजों से शिव का जलाभिषेक करेंगे तो पाएंगे ये फल

अगर आप आर्थिक परेशानी से जूझ रहे हैं तो आज आपको भगवान शंकर को कच्‍चे चावल चढ़ाने चाहिए. वहीं परिवार में सुख-शांति की कमी है और आप शांति की कामना करते हैं तो भगवान शिव को जौ अर्पित करें.

जो मां- बाप अपने बच्चों के लिए तेज बुद्धि की मनोकामना रखते हैं, उन्हें शक्‍कर युक्‍त दूध से शिवलिंग का अभिषेक करना चाहिए. घर के बड़े-बुजुर्ग अगर मोक्ष प्राप्ति के लिए संघर्ष कर रहे हैं तो सावन के आखिरी सोमवार को उनके हाथों से भगवान शिव को गंगाजल अर्पित करवाएं.

वहीं विवाह में अनावश्‍यक देरी और संतान पाने में मुश्किलें आ रहीं है तो शिवलिंग का केसर मिले दूध से जलाभिषेक करें. इके अलावा शिव को गेहूं के दाने अर्पित करें.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
KUMBH: IT's MORE THAN A MELA

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi