S M L

Navratri 2018: यहां जानें पूजा सामग्री की पूरी लिस्‍ट, कहीं छूट न जाए कोई चीज

नवरात्रि के नौ दिनों तक मां दुर्गा के नौ रूपों की पूजा की जाती है. पूजा के लिए कई सामग्री की भी जरूरत नौ दिनों तक पड़ सकती है.

Updated On: Oct 05, 2018 06:38 PM IST

FP Staff

0
Navratri 2018: यहां जानें पूजा सामग्री की पूरी लिस्‍ट, कहीं छूट न जाए कोई चीज

नवरात्रि के पर्व का हिंदू धर्म में काफी महत्व है. साल में इस पर्व को दो बार मनाया जाता है. पहला चैत्र नवरात्रि तो दूसरा शारदीय नवरात्रि. इस साल शारदीय नवरात्रि 10 अक्टूबर से शुरू हो रही है जो कि 18 अक्टूबर तक चलेगी. इस दौरान नौ दिनों तक मां दुर्गा की पूजा अर्चना की जाती है और व्रत भी रखा जाता है. नवरात्र में व्रत की शुरुआत करने से पहले कलश स्थापना की जाती है. वहीं नौ दिनों तक चलने वाले इस पर्व में मां दुर्गा के नौ रूपों की पूजा भी की जाती है. ऐसे में पूजा के लिए कई सामग्री की भी जरूरत नौ दिनों तक पड़ सकती है. आइए जानते हैं इन नौ दिनों में आपको किन-किन सामग्रियों की जरूरत होगी...

कलश स्थापना के लिए

नवरात्रि की शुरुआत में कलश स्थापना होती है. इसके लिए मिट्टी का पात्र, जौ, साफ की हुई मिट्टी, सोना/चांदी/तांबा/पीतल/मिट्टी का कलश, लाल सूत्र, मौली, इलाइची, लौंग, कपूर, रोली, साबुत सुपारी, साबुत चावल, सिक्के, अशोक या आम के पांच पत्ते, मिट्टी का ढक्कन, पानी वाला नारियल, लाल कपड़ा या चुनरी, सिंदूर, फूल और फूल माला, नवरात्र कलश और लाल रंग का आसन के आसान की जरूरत होगी.

अखंड ज्योति और हवन के लिए

नवरात्र‍ि में अखंड ज्योति भी जलाई जाती है और हवन भी किया जाता है. अखंड ज्योति के लिए पीतल या मिट्टी का साफ दीया, रूई की बत्ती, रोली या सिंदूर, चावल की जरूरत होगी तो वहीं हवन के लिए हवन कुंड, लौंग का जोड़ा, कपूर, सुपारी, गुग्ल, लोबान, घी, पांच मेवा, चावल की आवश्यकता रहेगी.

नौ रूपों की होती है पूजा

नवरात्र का अर्थ है ‘नौ रातों का समूह’. इसमें हर एक दिन दुर्गा मां के अलग-अलग रूपों की पूजा होती है. नवरात्र के नौ दिनों में एक-एक दिन मां शैलपुत्री, मां ब्रह्मचारिणी, मां चन्द्रघंटा, मां कूष्मांडा, मां स्कंदमाता, मां कात्यायनी, मां कालरात्रि, मां महागौरी, मां सिद्धदात्री की पूजा की जाती है. शक्तिस्वरूपा मां दुर्गा की आराधना महिलाओं के अदम्य साहस, धैर्य और स्वयंसिद्धा व्यक्तित्व को समर्पित है.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
#MeToo पर Neha Dhupia

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi