S M L

Navratri 2018: नवरात्रि के 8वें दिन महागौरी की ऐसे करें पूजा

अष्टमी के दिन कई लोग कन्या पूजन भी करते है. इस दौरान 9 कन्याओं को प्रसाद खिलाया जाता है. इन कन्याओं को देवी के 9 रूपों के तौर पर माना जाता है

Updated On: Oct 16, 2018 03:45 PM IST

FP Staff

0
Navratri 2018: नवरात्रि के 8वें दिन महागौरी की ऐसे करें पूजा
Loading...

देशभर में नवरात्रि की धूम जारी है. नवरात्रों में देवी का पूजन नवदुर्गा के रूप में किया जाता है. शरद ऋतु के आश्विन माह में आने के कारण इन्हें शारदीय नवरात्रों का नाम दिया गया है. नवरात्रि में मां भगवती के सभी 9 रूपों की पूजा अलग-अलग दिन की जाती है. मान्यता है कि इन नौ दिनों में माता की पूजा अर्चना करने से सुख, शांति, यश, वैभव और मान-सम्मान हासिल होता है. वहीं मान्यता है कि इन नौ दिनों में मां दुर्गा को विशेष भोग भी लगाया जाना चाहिए. अगर ये भोग मां दुर्गा को नहीं लगे तो नवरात्र का पर्व अधूरा माना जाता है.

कल यानी बुधवार को नवरात्रि का 8वां दिन है. अष्टमी के दिन महागौरी की पूजा होती है. सुंदर, अति गौर वर्ण होने के कारण इन्हें महागौरी कहा जाता है. महागौरी की आराधना से असंभव कार्य भी संभव हो जाते हैं, समस्त पापों का नाश होता है, सुख-सौभाग्य की प्राप्‍ति होती है और हर मनोकामना पूर्ण होती है.

अष्टमी के दिन कई लोग कन्या पूजन भी करते है. इस दौरान 9 कन्याओं को प्रसाद खिलाया जाता है. इन कन्याओं को देवी के 9 रूपों के तौर पर माना जाता है.

कन्या पूजन का मुहूर्त

अष्टमी को कन्या पूजन के लिए दो शुभ मुहूर्त हैं. पहला सुबह  बजकर 28 मिनट से 9 बजकर 20 मिनट तक. और दूसरा सुबह 10 बजकर 46 मिनट से दोपहर 12 बजकर 12 मिनट तक

क्या है महागौरी की पूजा विधि?

सबसे पहले मां गोरी की प्रतिमा चौकी पर रखकर गंगाजल से शुद्धिकण करें. फिर चौकी पर चांदी, तांबे या मिट्ठी के घड़े में पानी भरकर और उस पर नारियल रखकर कलश स्थापना करें. इसके बाद व्रत का संकल्प लें और पूरी श्रद्धा के साथ महागौरी की पूजा करें.

इस मंत्र का करें जाप

श्वेत वृषे समारूढ़ा श्वेताम्बरधरा शुचि:। महागौरी शुभं दद्यान्महादेवप्रमोददा॥

 

0
Loading...

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
फिल्म Bazaar और Kaashi का Filmy Postmortem

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi