S M L

Navratri 2018: नवरात्रि में न बनाएं शारीरिक संबंध, ये काम भी नहीं करने चाहिए!

साल में दो बार नवरात्र का पर्व मनाया जाता है. इस पर्व में व्रती को नौ दिनों के दौरान कुछ खास बातों का ध्यान भी रखना होता है.

Updated On: Oct 01, 2018 03:17 PM IST

FP Staff

0
Navratri 2018: नवरात्रि में न बनाएं शारीरिक संबंध, ये काम भी नहीं करने चाहिए!

हिंदू धर्म में साल में दो बार मनाए जाने वाले नवरात्र का विशेष महत्व है. इस पर्व में मां दुर्गा के नौ रूपों की पूजा की जाती है. साल में पहले चैत्र नवरात्रि तो दूसरा शारदीय नवरात्रि का पर्व आता है. इस बार 10 अक्टूबर से शारदीय नवरात्र शुरू होकर 18 अक्टूबर तक चलेंगे. इन नौ दिन में मां की पूजा के साथ लोग व्रत भी रखते हैं. हालांकि व्रती को इन दिनों में कुछ खास बातों का ध्यान भी रखना होता है.

व्रत रखने से मां दुर्गा को प्रसन्न किया जा सकता है. नवरात्रि के पहले दिन घर में कलश स्थापित करने के बाद आने वाले नौ दिनों तक भक्त को कुछ नियमों का पालन करता होता है. मान्यताओं के मुताबिक व्रती को नवरात्रि के दौरान कुछ काम भूलकर भी नहीं करने चाहिए. ऐसे में उन्हें मां दुर्गा के क्रोध का भागी बनना पड़ सकता है. आइए जानते हैं इन कामों के बारे में….

शारीरिक संबंध

मान्यता है कि नवरात्रि के नौ दिनों में व्रत के दौरान शारीरिक संबंध नहीं बनाने चाहिए. ऐसा करने से व्रत का फल नहीं मिलता है.

भोजन

नवरात्रि में खाने-पीने पर भी खास ध्यान रखा जाता है. नवरात्रि में नॉनवेज का सेवन नहीं करना चाहिए. साथ ही लहसून, प्याज भी नहीं खाना चाहिए. नौ दिनों के व्रत के दौरान अपने घर में शुद्ध खाना बनाना चाहिए और सात्विक भोजन ही करना चाहिए.

शरीर की साफ-सफाई

नवरात्र में शरीर को बिल्कुल साफ रखें. सुबह उठते ही स्नान जरूर करें. वहीं नवरात्रि में व्रत रखने वालों को नौ दिनों तक दाढ़ी-मूंछ, नाखून और बाल नहीं काटने चाहिए और न ही कटवाने चाहिए.

घर खाली न छोड़ें

नवरात्रि में कलश स्थापित और अखंड दीप प्रज्वलित करने के बाद घर को खाली नहीं छोड़ना चाहिए. नवरात्रि में घर में ताला लगाकर बाहर नहीं जाना चाहिए.

दिन में न सोएं

नवरात्र में आपकी नींद भी काफी मायने रखती है. मान्यता है कि नवरात्र के दिनों में दिन के वक्त नींद नहीं लेनी चाहिए.

चमड़ा

मान्यता है कि नवरात्रि में चमड़े से बनी चीजें नहीं पहननी चाहिए. जूते-चप्पल भी चमड़े के बने हैं तो उन्हें नहीं धारण करना चाहिए.

कपड़े

मान्यता है कि नवरात्रि में काले रंग के कपड़े धारण नहीं करने चाहिए. नवरात्र के नौ दिनों में काले रंग के कपड़े पहनने से परहेज करें.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
#MeToo पर Neha Dhupia

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi