S M L

दुनियाभर के मुसलमानों ने किया इस्लामिक नव वर्ष 'हिजरी' का स्वागत

अरब देशों में इस्तेमाल किए जाने वाले इस्लामिक कैलेंडरों के मुताबिक मुस्लिम समुदाय 1440 हिजरी में प्रवेश कर चुका है

Updated On: Sep 11, 2018 03:16 PM IST

FP Staff

0
दुनियाभर के मुसलमानों ने किया इस्लामिक नव वर्ष 'हिजरी' का स्वागत
Loading...

दुनियाभर में मुस्लिम समुदाय के लोग 11 सितंबर को इस्लामिक नया साल मना रहे हैं. आधिकारिक तौर पर मंगलवार को 1440 हिजरी का पहला दिन (पहला मुहर्रम) घोषित किया गया है. मुहर्रम इस्लामिक कैलेंडर का पहला महीना होता है. हिजरी नव वर्ष के उपलक्ष में कई इस्लामिक राष्ट्रों में अवकाश घोषित किया गया है.

अरब देशों में इस्तेमाल किए जाने वाले इस्लामिक कैलेंडरों के मुताबिक मुस्लिम समुदाय 1440 हिजरी में प्रवेश कर चुका है. अफ्रिका न्यूज के मुताबिक हिजरा में शुरू होने के कारण इस्लामिक कैलेंडर को हिजरी बोला जाता है. दरअसल इसके पहले साल में मोहम्मद पैगंबर का मक्का से मदीना की ओर हिज़रत (प्रवास) हुआ था. यह इलाका आज के सउदी अरब में है.

हालांकि आम ग्रेगोरियन कैलेंडर जिसमें 1 जनवरी को नया साल मनाया जाता है उसकी तुलना में काफी कम लोग ही हिजरी कैलेंडर का नया साल मनाते हैं. मुस्लिम प्रमुख राष्ट्रों को छोड़कर, अधिकांश धर्मनिरपेक्ष देशों में यह एक सामान्य दिन की तरह ही होता है.

इस मौके पर संयुक्त अरब अमीरात के राष्ट्रपति शेख खलीफा बिन जायद अल नाहयान ने नए हिजरी सन पर सभी मुस्लिम देशों के नागरिकों को मुबारकबाद दी है. गल्फ न्यूज के मुताबिक खलीफा ने सबको अच्छे स्वास्थ्य और अरब और मुस्लिम देशों को उन्नती की शुभकामनाएं दी हैं.

0
Loading...

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
फिल्म Bazaar और Kaashi का Filmy Postmortem

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi