S M L

Mauni Amavasya 2019: गलती से भी इन कामों को न करें, वरना हो सकती है दिक्कतें

हिन्दू धर्म में माघ माह को काफी पवित्र माना जाता है. वहीं माघ महीने में आने वाली अमावस्या को मौनी अमावस्या के तौर पर जाना जाता है.

Updated On: Feb 03, 2019 04:10 PM IST

FP Staff

0
Mauni Amavasya 2019: गलती से भी इन कामों को न करें, वरना हो सकती है दिक्कतें

हिन्दू धर्म में माघ माह को काफी पवित्र माना जाता है. वहीं माघ महीने में आने वाली अमावस्या को मौनी अमावस्या के तौर पर जाना जाता है. इस बार 4 फरवरी को यह अमावस्या पड़ रही है. इस अमावस्या को काफी अहम माना जाता है. साथ ही इस बार की अमावस्या सोमवार को होने से इस दिन महोदय और सर्वार्थ सिद्धि योग भी बन रहे हैं.

माना जाता है कि इस अमावस्या पर गरीबी को दूर किया जा सकता है. साथ ही सफलता भी हासिल की जा सकती है. वहीं मौनी अमावस्या पर पवित्र नदियों में स्नान को काफी महत्वपूर्ण माना जाता है. पवित्र नदियों में स्नान से पुण्य हासिल होता है. शास्त्रों के मुताबिक मौनी अमावस्या पर नर्मदा, गंगा, सिंधु, कावेरी समेत दूसरी पवित्र नदियों में स्नान करने से दोष दूर होते हैं. हालांकि इस दिन कुछ काम करने से भी बचना चाहिए.

क्लेश से बनाएं दूरी

अमावस्या के दिन घर में सुख-शांति रखें. अमावस्या का दिन देवता और पितरों का माना जाता है. इस दिन घर में किसी तरह के क्लेश से बचें.

अपमान न करें

इस दिन किसी का भूल से भी अपमान न करें. साथ ही किसी का दिल दुखाने से भी बचना चाहिए.

श्मशान भूमि में न जाएं

माना जाता है कि अमावस्या के दिन श्मशान भूमि में नकारात्मक शक्तियां बढ़ जाती है. इस कारण इस दिन श्मशान भूमि में न जाएं. इससे मानसिक और शारीरिक नुकसान पहुंचने की संभावनाएं रहती है.

पेड़ों के नीचे न जाएं

कहा जाता है कि इस दिन पेड़ों के नीचे नहीं जाना चाहिए. बरगद, इमली, पीपल और मेहंदी के पेड़ो के नीचे जाने से बचना चाहिए. मान्यता है कि अमावस्या के दिन नकारात्मक शक्तियों का पेड़ों पर वास होता है और वो शक्तिशाली हो जाती है. साथ ही नकारात्मक शक्तियां इंसानों पर हावी भी हो जाती है.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
KUMBH: IT's MORE THAN A MELA

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi