S M L

Karwa Chauth 2018: जानिए कब है करवा चौथ और क्या है पूजा का शुभ मुहूर्त

इस साल करवा चौथ 27 अक्टूबर यानी शनिवार को मनाया जाएगा. इस दिन महिलाएं सारे दिन व्रत रख रात को चंद्रमा के अर्घ्य देकर पति के हाथों से पानी पीती हैं और व्रत खोलती है

Updated On: Sep 30, 2018 07:25 PM IST

FP Staff

0
Karwa Chauth 2018: जानिए कब है करवा चौथ और क्या है पूजा का शुभ मुहूर्त

सितंबर का महीना खत्म होने के साथ त्योहार का मौसम शुरू हो चुका है. इस साल अक्टूबर में कई सारे प्रमुख त्योहार मनाए जाएंगे. इनमे करवा चौथ का त्योहार भी एक है, जिसका लोग बेसब्री से इंतजार करते हैं.

इस साल करवा चौथ 27 अक्टूबर यानी शनिवार को मनाया जाएगा. इस दिन महिलाएं सारे दिन व्रत रख रात को चंद्रमा के अर्घ्य देकर पति के हाथों से पानी पीती हैं और व्रत खोलती है.

पूजा का शुभ मुहूर्त

इस साल करवा चौथ की पूजा का शुभ मुहूर्त एक घंटे 20 मिनट का है. यानी शाम को 5.36 मिनट और 6.54 तक. वही बताया जा रहा है कि चांद रात को 8 बजे तक दिख सकता है. करवा चौथ के दिन ही संकष्टी चतुर्थी भी है. संकष्टी चतुर्थी भगवान गणेश की आराधना के लिए सबसे उत्तम दिनों में से एक मानी जाती है.

करवा चौथ कैसे मनाया जाता है

महिलाएं सुबह सूर्योदय से पहले उठकर सर्गी खाती हैं. यह खाना आमतौर पर उनकी सास बनाती हैं. इसे खाने के बाद महिलाएं पूरे दिन भूखी-प्यासी रहती हैं. दिन में शिव, पार्वती और कार्तिक की पूजा की जाती है. शाम को देवी की पूजा होती है, जिसमें पति की लंबी उम्र की कामना की जाती है. चंद्रमा दिखने पर महिलाएं छलनी से पति और चंद्रमा की छवि देखती हैं. पति इसके बाद पत्नी को पानी पिलाकर व्रत तुड़वाता है.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
#MeToo पर Neha Dhupia

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi