S M L

Janmashtmi 2018: व्रत में क्या खाएं और क्या नहीं, जानें

इस बार जन्माष्टमी 3 सितंबर को मनाई जाएगी. ऐसे में पूजा की विधि को लेकर तो आपको कई जानकारियां मिल जाएंगी, लेकिन जन्माष्टमी के व्रत से जुड़ी क्या खास तैयारियां आपको करनी चाहिए,यह कोई नहीं बताता

Updated On: Aug 31, 2018 11:54 AM IST

FP Staff

0
Janmashtmi 2018: व्रत में क्या खाएं और क्या नहीं, जानें

श्री कृष्ण के जन्मदिन को हिंदू धर्म में आस्था रखने वाले और भगवान श्री कृष्ण को अपना आराध्य मानने वाले जन्माष्टमी के रूप में मनाते हैं. इस दिन भगवान श्री कृष्ण की कृपा पाने के लिए भक्तजन उपवास रखते हैं और श्री कृष्ण की पूजा अर्चना करते हैं.

इस बार जन्माष्टमी 3 सितंबर को मनाई जाएगी. ऐसे में पूजा की विधि को लेकर तो आपको कई जानकारियां मिल जाएंगी, लेकिन जन्माष्टमी के व्रत से जुड़ी क्या खास तैयारियां आपको करनी चाहिए,यह कोई नहीं बताता. तो आज हम आपको बताएंगे की जन्माष्टमी का व्रत कैसे रखें, इस दौरान किन-किन चीजों का ख्याल रखें और व्रत में अपनी सेहत का ध्यान कैसे रखें.

व्रत के एक दिन पहले स्वादिष्ट के साथ ही पौष्टिक खाना खाएं

यह आपके पाचन क्रिया को स्वस्थ्य रखेगी. साथ ही इस दिन अधिक तेल-मसाले वाली चीजें भी खाने से बचें. अगर आप तेल-मसाले या कोई स्ट्रीट फूड खाते हैं तो आपको एसिडिटी की दिक्कत हो सकती है.

पानी खूब पिएं

व्रत के दिन खूब पानी पिएं. अगर आपका निर्जला व्रत है तो इसके एक दिन पहले तक खूब पानी पिएं.

अच्छी मात्रा में फल का सेवन करें, जिन फलों में पानी की मात्रा ज्यादा होती है, जैसे- तरबूज, खरबूज आदी उसे खाएं.

व्रत तोड़ने के साथ ही भारी मात्रा में खाना ना खाएं

व्रत तोड़ने के बाद लोग अक्सर तली भुनी चीजें खाना पसंद करते हैं, लेकिन ये आपकी पाचन क्रिया के लिए ठीक नहीं है. तली भुनी चीजें खाने के लिए एक दो दिनों का और इंतजार कर लें.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
Ganesh Chaturthi 2018: आपके कष्टों को मिटाने आ रहे हैं विघ्नहर्ता

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi