S M L

होलिका दहन मुहूर्त: शुभ है इस साल होलिका दहन, जानें कब करें पूजा

इस बार शाम को 7:39 पर भद्रा समाप्त हो जाएगी इसके बाद से होलिका दहन किया जाना शुभ रहेगा

Ashutosh Gaur Updated On: Mar 01, 2018 10:57 AM IST

0
होलिका दहन मुहूर्त: शुभ है इस साल होलिका दहन, जानें कब करें पूजा

भारत त्योहारों का देश है और होली एक ऐसा पर्व है जिसे बेहद ही उत्साह के साथ मनाया जाता है. इस साल 2 मार्च 2018 को होली का त्योहार मनाया जाएगा और 1 मार्च को होलिका दहन किया जाएगा. होलिका दहन के दिन पवित्र अग्नि जलाई जाती है जो बुराई पर अच्छाई की जीत का संकेत है. होली वसंत ऋतु के आने और सर्दियों के जाने का प्रतीक है. यह शुभ दिन फाल्गुन महीने में पूर्णिमा को पड़ता है.

हिंदुओं के पवित्र त्योहारों में से होली एक प्रमुख त्यौहार है जिसे पुरे भारत में बड़े हर्षोउल्लास के साथ मनाया जाता है. इस पर्व को भी असत्य पर सत्य की विजय के रूप में मनाया जाता है. जहां एक तरफ होली वाले दिन सभी तरह तरह के रंगों में रंगे दिखाई पड़ते है तो वहीं दूसरी तरफ इससे एक दिन पहले होलिका दहन मनाई जाती है, जिसे भक्त प्रह्लाद के विश्वास और उसकी भक्ति के रूप में मनाया जाता है. धार्मिक ग्रंथों के अनुसार होलिका दहन को होलिका दीपक या छोटी होली के नाम से भी जाना जाता है जो होली से एक दिन पहले मनाया जाता है.

कब नहीं करनी चाहिए होलिका दहन की पूजा

दहन, फाल्गुन महीने की पूर्णिमा को सूर्यास्त के पश्चात् प्रदोष के समय, जब पूर्णिमा तिथि हो तब करना चाहिए. ऐसा नियम है कि भद्रा काल में होलिका पूजन और होलिका दहन नहीं करना चाहिए. इससे अशुभ फल प्राप्त होता है. इस बार शाम को 7: 39 पर भद्रा समाप्त हो जाएगी इसके बाद से होलिका दहन किया जाना शुभ रहेगा. वैसे शास्त्रों में बताए गए नियमों के अनुसार इस साल होलिका दहन के लिए बहुत ही शुभ स्थिति बनी हुई है.

धर्मसिंधु नामक ग्रंथ के अनुसार होलिका दहन के लिए तीन चीजों का एक साथ होना बहुत ही शुभ होता है. पूर्णिमा तिथि हो, प्रदोष काल हो और भद्रा ना लगा हो. इस साल होलिका दहन पर ये तीनों संयोग बन रहे हैं. इसलिए होली आनंददायक और शुभ रहेगी.होलिका दहन के अगले दिन रंग वाली होली जिसे धुलेंडी भी कहा जाता है, मनाई जाती है.

होलिका दहन मुहूर्त

वर्ष 2018 में होलिका दहन 1 मार्च 2018, बृहस्पतिवार को मनाई जाएगी. जिसके अगले दिन यानी, 2 मार्च 2018, शुक्रवार को रंगवाली होली मनाई जाएगी.

होलिका दहन का शुभ मुहूर्त : 7:40 से 9:00 मुहूर्त की अवधि : 1 घंटे 20 मिनट भद्रा : प्रातः8:57 से सायं काल 7:39 तक राहु काल : दोपहर 2:07 से दोपहर 3:34 तक

रंगवाली होली : 2 मार्च 2018 पूर्णिमा तिथि प्रारंभ : 1 मार्च 2018 को प्रातः 08:57 बजे से पूर्णिमा तिथि समाप्त : 2 मार्च 2018 को प्रातः06:21 बजे तक

इस दिन भगवान विष्णु के झूले में झुलाने की भी प्रथा है. शास्त्रानुसार फाल्गुन पूर्णिमा के दिन जो लोग मन को एकाग्र कर भगवान विष्णु को झुले में बिठाकर, झूलते हुए विष्णु जी के दर्शन करते है, उन्हें पुण्य स्वरूप वैंकुण्ठ की प्राप्ति होती है.

(लेखक ज्योतिष शास्त्र के विशेषज्ञ हैं)

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
Test Ride: Royal Enfield की दमदार Thunderbird 500X

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi