S M L

Govardhan Pooja 2018: जानिए किस दिन मनाई जाएगी गोवर्धन पूजा

भारत में कई पर्व मनाए जाते हैं. इन त्योहारों में गोवर्धन पूजा का भी अपना एक अलग महत्व होता है.

Updated On: Oct 28, 2018 09:18 PM IST

FP Staff

0
Govardhan Pooja 2018: जानिए किस दिन मनाई जाएगी गोवर्धन पूजा
Loading...

भारत में कई पर्व मनाए जाते हैं. इन त्योहारों में गोवर्धन पूजा का भी अपना एक अलग महत्व होता है. कार्तिक मास की शुक्ल पक्ष की प्रतिपदा को गोवर्धन उत्सव मनाया जाता है. गोवर्धन को 'अन्नकूट पूजा' भी कहा जाता है. हर साल दिवाली के अगले दिन गोवर्धन पूजा की जाती है.

इस दिन भगवान श्रीकृष्ण ने इंद्र की पूजा की बजाय गोवर्धन की पूजा शुरू करवाई थी. इस दिन गोबर घर के आंगन में गोवर्धन पर्वत की चित्र बनाकर पूजन किया जाता है. इस दिन गायों की सेवा का विशेष महत्व है. गोवर्धन पूजा का श्रेष्ठ समय प्रदोष काल में माना गया है. इस साल दिवाली 7 नवंबर को है और गोवर्धन पूजा 8 नवंबर को होगी.

पूजा विधि

इस दिन घर के आंगन में गोबर से गोवर्धन का चित्र बनाकर उसकी पूजा रोली, चावल, खीर, बताशे, जल, दूध, पान, केसर, फूल आदि से दीपक जलाने के बाद की जाती है. गायों को स्नान कराकर उन्हें सजाकर उनकी पूजा करें. गायों को मिष्ठान खिलाकर उनकी आरती कर प्रदक्षिणा करनी चाहिए.

अन्नकूट

अन्नकूट शब्द का अर्थ होता है अन्न का समूह. विभिन्न प्रकार के अन्न को समर्पित और वितरित करने के कारण ही इस पर्व का नाम अन्नकूट पड़ा है. इस दिन बहुत प्रकार के पक्वान, मिठाई आदि का भगवान को भोग लगाया जाता है.

0
Loading...

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
फिल्म Bazaar और Kaashi का Filmy Postmortem

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi