S M L

GOOD Friday: जानिए यीशु की याद में कैसे मनाते हैं गुड फ्राइडे

इस दिन को होली फ्राइडे, ब्लैक फ्राइडे या ग्रेट फ्राइडे भी कहते हैं

Updated On: Mar 29, 2018 06:08 PM IST

FP Staff

0
GOOD Friday: जानिए यीशु की याद में कैसे मनाते हैं गुड फ्राइडे

यीशु की याद में मनाया जाने वाला गुड फ्राइडे इस साल 30 मार्च को पड़ रहा है. ये ईसाई धर्म के प्रमुख त्योहारों में से एक है. बताया जाता है कि इसी दिन ईसा मसीह को सूली पर चढ़ा दिया गया था. यह त्यौहार पवित्र सप्ताह के दौरान मनाया जाता है. इस दिन को होली फ्राइडे, ब्लैक फ्राइडे या ग्रेट फ्राइडे भी कहते हैं. बताया जाता है कि इसी दिन ईसा मसीह ने अपने प्राण त्याग कर दुनिया के सामने सच्चे प्रेम और बलिदान की मिसाल पेश की थी.

बताया जाता है कि गुड फ्राइडे के दिन ही ईसा मसीह को दोपहर 3 बजे के बाद सूली पर चढ़ाया गया था. यही कारण है कि इस दिन लोग दोपहर को चर्च में इकट्ठा होते हैं और प्रार्थना करते हैं. इस दिन कई सारे लोग व्रत भी रखते हैं.

कहा जाता है कि ईसा के प्राण त्यागने से पहले उन पर काफी अत्याचार किया गया था. उनके शरीर में कीलें गाड़ी गईं और फिर सूली को कंधो पर उठाकर ले जाने को कहा गया था. इस दौरान उन पर चाबुक भी बरसते रहे. उनके सर कांटो का ताज भी पहनाया गया था. अंत में ईसा ने ईश्वर को याद करते हुए अपने प्राण त्याग दिए थे.

गुड फ्राइडे के दिन सरकारी संस्थानों की छुट्टियां होती है. इस दिन लोग चर्च में जाकर ईसा के दिए संदेशों को याद करते हैं. इस दिन लोग किसी भी तरह का जश्न या सेलिब्रेशन नहीं करते.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
Jab We Sat: ग्राउंड '0' से Rahul Kanwar की रिपोर्ट

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi