S M L

गणेश चतुर्थी: जानिए क्या है इस साल गणपति विसर्जन का शुभ मुहूर्त

23 सितंबर को गणेश चतुर्थी का आखिरी दिन है यानी वो दिन जब बप्पा का विसर्जन किया जाएगा. इस दिन को अनंत चतुर्दशी के नाम से भी जाना जाता है

Updated On: Sep 18, 2018 09:50 AM IST

FP Staff

0
गणेश चतुर्थी: जानिए क्या है इस साल गणपति विसर्जन का शुभ मुहूर्त

इस समय देशभर में गणेश चतुर्थी की धूम है. खासकर महाराष्ट्र में इसका अलग ही नजारा देखने को मिल रहा है. दस दिनों तक चलने वाला ये पर्व 13 सितंबर से शुरू हो चुका है और 23 सितंबर तक मनाया जाएगा. 23 सितंबर को गणेश चतुर्थी का आखिरी दिन है यानी वो दिन जब बप्पा का विसर्जन किया जाएगा. इस दिन को अनंत चतुर्दशी के नाम से भी जाना जाता है. जितना महत्व गणति पूजा का होता है उतना ही महत्व गणेश विसर्जन का भी होता है.

गणपति विसर्जन वाले दिन सुबह से ही तैयारियां शुरू हो जाती. सुबह पूजा खत्म कर बप्पा को विसर्जन के लिए तैयार किया जाता है. नाचते गाते और गुलाल उड़ाते हुए लोग पूरे शहर में गणपति को घुमाते हैं. इसी के साथ तरह-तरह की झाकियां भी निकाली जाती हैं. इस साल विसर्जन सुबह 8 बजे से ही शुरू हो जाएगा.

क्या है मुहूर्त

गणेश विसर्जन 23 सितंबर को सुबह 8 बजे से शुरू होकर 12 बजकर 30 मिनट तक चलेगा. फिर दोपहर को 2 बजे से शुरू होकर साढ़े तीन बजे तक चलेगा. इसके बाद शाम को 6 बजकर 30 मिनट से फिर गणपति का विसर्जन शुरू होगा जो रात के 11 बजे तक चलेगा.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
Jab We Sat: ग्राउंड '0' से Rahul Kanwar की रिपोर्ट

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi