S M L

गणेश चतुर्थी 2018: सज गए हैं लालबाग के राजा, ये है दर्शन और पूजा का मुहूर्त

मंगलवार को मुंबई के मशहूर लालबागचा राजा सार्वजनिक गणेशोत्सव मंडल की भगवान की गणेश मूर्ति का अनावरण कर दिया गया

Updated On: Sep 12, 2018 04:37 PM IST

FP Staff

0
गणेश चतुर्थी 2018: सज गए हैं लालबाग के राजा, ये है दर्शन और पूजा का मुहूर्त

पूरा देश गणेश चतुर्थी की तैयारियों में डूबा हुआ है. खासकर महाराष्ट्र तो गणपति बप्पा के स्वागत के लिए तैयार भी हो चुका है. मुंबई के मशहूर लालबागचा राजा गणपति भी सज-धज गए हैं. 13 सितंबर से 10 दिनों तक चलेगा बप्पा का त्योहार.

मंगलवार को मुंबई के मशहूर लालबागचा राजा सार्वजनिक गणेशोत्सव मंडल की लालबाग बाजार की गली में स्थापित की गई भगवान की गणेश मूर्ति का अनावरण कर दिया गया. लालबागचा राजा मुंबई की सार्वजनिक पूजा मंडलियों की ओर से स्थापित की जाने वाली मूर्तियों में सबसे मशहूर हैं. यहां इन 10 दिनों में दूर-दूर से लोग इनके दर्शन करने आते हैं. यहां साल 1934 से मूर्ति की स्थापना की जाती है. यानी यहां मूर्ति स्थापना का 85वां साल है.

लालबागचा राजा गणेश की मूर्ति को हर साल यहां का कांबली परिवार बनाता है और इसे पेटेंट करवाता है. एक मूर्ति बनाने में 1-2 महीने का वक्त लगता है. लालबाग के राजा गणेश की मूर्ति 15 फीट ऊंची है.

लालबागचा राजा मंडली के ट्विटर हैंडल पर भी अनावरण की जानकारी दी गई.

दर्शन और आरती का समय

13 सितंबर से शुरू हो रहे इस त्योहार का समापन 22 सितंबर को होगा. इन 10 दिनों में आप चौबीसों घंटे लालबागचा राजा के दर्शन कर सकते हैं. दर्शन गुरुवार भोर 4 बजे से शुरू होगा. मूर्ति का उद्घाटन मंडल के अध्यक्ष बालासाहेब सुदाम कांबले करेंगे. इसके बाद सुबह छह बजे से आम जनता के दर्शन और पूजा के लिए इसे खोल दिया जाएगा.

यहां दर्शन के दो लाइनें लगती हैं. ये एक सामान्य दर्शन करने वाले भक्तों के लिए और एक 'नवसा', जिसमें वो लोग लाइन लगाते हैं, जिन्हें गणपति के पैरों में पूजा करनी होती है.

यहां पंडाल में सुबह की आरती 12:30 PM और शाम की आरती 8:30 PM बजे होगी.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
Ganesh Chaturthi 2018: आपके कष्टों को मिटाने आ रहे हैं विघ्नहर्ता

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi