विधानसभा चुनाव | गुजरात | हिमाचल प्रदेश
S M L

गणेश चतुर्थी: 11 बजे शुरू होगा गणेश पूजन का शुभ मुहूर्त, बन रहे हैं खास संयोग

इस साल गणेशोत्सव की सबसे खास बात है कि ये पूरे 11 दिनों तक मनाया जाएगा

FP Staff Updated On: Aug 25, 2017 09:44 AM IST

0
गणेश चतुर्थी: 11 बजे शुरू होगा गणेश पूजन का शुभ मुहूर्त, बन रहे हैं खास संयोग

शास्त्रों के अनुसार बुद्धि, ऋद्धि व सिद्धि के स्वामी गणेश जी को हर शुभ काम से पहले पूजा जाता है. एकदंत गणेश जी अग्रपूज्य, शिवगणों के ईश अत्यन्त मंगलदायक है. किसी भी काम की शुरुआत से पहले इनकी पूजा हर विघ्न को हरती है. हर साल गणेश चतुर्थी को गणपति के जन्मदिन के रूप में मनाया जाता है. इस साल ये उत्सव भाद्रपद के शुक्ल पक्ष की चतुर्थी के दिन शुरू होगा जो इस बार 25 अगस्त को पड़ रहा है.

इस साल गणेश चतुर्थी और भगवान शनि का खास संयोग है. इसलिए इस खास दिन भगवान शनि की पूजा करने से सभी राशि के लोगों पर भगवान की खूब कृपा बरसेगी. ऐसा कहा जा रहा है कि इस बार वृश्चिक राशि में 141 दिन वक्रीय होने के बाद शनि देव 25 अगस्त से मार्गीय हो रहे हैं.

जाने गणेश पूजन की अवधि

पंचांग के अनुसार गणेश पूजन का शुभ मुहूर्त सुबह 11बजे से शुरू होगा और दोपहर 1:40 तक रहेगा. ऐसा कहा जाता है कि गणपति का जन्म दोपहर में हुआ था. उस लिहाज से यह मुहूर्त बहुत शुभ है.

इस बार 11 दिन घर पर रहेंगे गणपति

इस साल गणेशोत्सव की सबसे खास बात है कि ये पूरे 11 दिनों तक मनाया जाएगा. यानि कि इसबार आपके गणपति बप्पा आपके घर में पूरे 11 दिनों तक मेहमानी करेंगे और आप पर अपनी कृपा बरसाएंगे. जबकि हर साल या उत्सव 10 दिन का होता था. इसबार ये दशमी तिथि में तिथि-वृद्धि के कारण संभव हुआ है. एक दिन बढ़ जाने से श्री गणेश का जलविहार अब 12वें दिन यानी 5 सितंबर को अनंत चतुर्दशी के दिन होगा.

मूर्ती स्थापना का शुभ मुहूर्त

इस बार गणेश मूर्ति का स्थापना का समय चंद्रोदय बताया जा रहा है. जिसके अनुसार शुक्रवार को सुबह 09:10 पर चंद्रोदय होगा. जिसके बाद 11:57 से लेकर दोपहर 12:48 तक गणपती स्थापना हेतु सर्वश्रेष्ठ शुभ मुहूर्त है.

(साभार न्यूज 18)

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi