S M L

गणेश चतुर्थी 2017: इन प्रसिद्ध व्यंजनों का भोग लगाकर गणपति बप्पा को करें खुश

मोदक के साथ-साथ ये 10 व्यंजन हैं जिनके भोग से गणपति हो जाते हैं प्रसन्न

Updated On: Aug 27, 2017 02:54 PM IST

FP Staff

0
गणेश चतुर्थी 2017: इन प्रसिद्ध व्यंजनों का भोग लगाकर गणपति बप्पा को करें खुश

देशभर में भगवान गणेश के भक्तों ने बड़े धूम-धाम से 'गणेशोत्सव' की तैयारियां की है. हर जगह ये त्योहार बेहद ही उत्साह के साथ मनाया जाता है. वहीं उनके पूजन में कई प्रकार के पकवान चढ़ाए जाते हैं, जिसमें सबसे पहला पकवान जो हर किसी की जुबान पर रहता है 'मोदक'.

हिन्दू पौराणिक कथाओं के अनुसार भगवान गणेश को मोदक बहुत पसंद थे और इसी वजह से उन्हें मोदकप्रिय भी कहा जाता है. पूजा के दौरान एक प्लेट में मोदक के 21 टुकड़े रखकर उन्हें भोग लगाए जाने का विधान है. भगवान को भोग चढ़ाने के बाद प्रसाद सभी भक्तों को दिया जाता है.

इन दिनों मिठाई की दुकानों में भी अलग-अलग प्रकार के मोदक और लड्डू दिखाई देते हैं. गणेश चतुर्थी के दौरान भगवान गणेश के भक्त 11 दिनों तक उन्हें प्रसन्न करने के लिए फल-फूल, प्रसाद और भिन्न-भिन्न प्रकार का भोग लगाते हैं. आपको बताते हैं वो ऐसे कौन कौन से व्यंजन हैं जिनका भोग लगाकर बप्पा को प्रसन्न किया जा सकता है.

मोदक

भगवान गणेश जी को मोदक बहुत लोकप्रिय हैं और इसी वजह से उन्हें मोदकप्रिय भी कहा जाता है. गणेश चतुर्थी के पहले दिन बप्पा को खुश करने के लिए उनके भक्त  ‘बप्पा’ को चढ़ाते हैं.

LADDU

मोतीचूर लड्डू

मोदक के अलावा भगवान गणेश जी को लड्डू पसंद है. भगवान गणेश जी को भोग में मोतीचूर के लड्डू भी चढ़ाए जाते हैं जो मुंह में जाते ही घुल जाते हैं.

LADOO

पूरन पोली

पूरन पोली भगवान गणेश को चढ़ाए जाने वाले भोग में सबसे खास है. पूरन पोली को मैदे से तैयार किया जाता है जिसमें मीठी दाल और गुड़ भरा जाता है.

Maharashtrian_Puran_Poli

श्रीखंड

श्रीखंड बहुत ही फेमस भारतीय स्वीट डिश है जिसे दही से तैयार किया जाता है मिठाई के ऊपर ड्राई फ्रूट्स और किशमिश भी होती है.

केले का शीरा

केले का शीरा बनाना काफी सरल है, जिसे आमतौर पर भगवान गणेश जी को भोग लगाया जाता है.

मेदू वड़ा

मेदू वड़ा एक पारंपरिक साउथ इंडियन डिश है गणेश चतुर्थी के मौके पर वहां के लोग भगवान को यह स्वादिष्ट भरा भोग लगाते हैं.

Medu-Vada

पायसम

एक पारंपरिक साउथ इंडियन खीर है. चावलों को दूध में डालकर पकाया जाता है, इसका स्वाद बढ़ाने के लिए इसमें गुड़, नारियल और इलाइची डाली जाती है.

Rice_pudding_also_called_payasam_or_kheer

रवा पोंगल

रवा पोंगल घी से तैयार किया जाता है यह दक्षिण भारत का फेवरेट नाश्ता है.

सातोरी

यह एक महाराष्ट्रीयन मीठी ब्रेड है जिसे खोया, घी, बेसन और दूध से तैयार की जाती है.

कोकोनट राइस

दक्षिण भारत में भगवान गणेश जी को कोकोनट राइस का भोग भी चढ़ाया जाता है.

KOKONUT RICE

इस बार गणेश चतुर्थी का त्योहार 11 दिनों की है. इन दिनों भगवान गणेश भक्त उन्हें रोज नए-नए पकवान और मिठाईयों का भोग लगाते हैं. हालांकि भगवान गणेश का मोदक का भोग जरूर लगाया जाता है.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
#MeToo पर Neha Dhupia

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi