S M L

Diwali 2018: इस दिवाली कुछ यूं करें सजावट, जगमगा उठेगा आपका घर

त्योहारों के देश भारत में दिवाली को सबसे बड़े त्योहार के तौर पर देखा जाता है. इस त्योहार को रोशनी का पर्व माना जाता है.

Updated On: Oct 29, 2018 09:54 PM IST

FP Staff

0
Diwali 2018: इस दिवाली कुछ यूं करें सजावट, जगमगा उठेगा आपका घर
Loading...

त्योहारों के देश भारत में दिवाली को सबसे बड़े त्योहार के तौर पर देखा जाता है. इस त्योहार को रोशनी का पर्व माना जाता है. इस त्योहार पर पूरे भारत में घरों की सजावट बड़े ही तसल्ली से की जाती है. मान्यता है कि इस दिन रावण पर भगवान राम विजय हासिल कर अयोध्या वापस लौटे थे. जिसके बाद लोगों ने भगवान राम के आने की खुशी में दीप जलाकर स्वागत किया गया. कार्तिक अमावस्या की रात काफी अंधेरी होती है. वहीं दीप जलाकर चारों तरफ रोशनी कर इस अंधकार में भी खुशहाली ला दी जाती है. साल 2018 में दीपावली 7 नवंबर को है. ऐसे में आप घरों में इस दिवाली सजावट के लिए इन चीजों का इस्तेमाल कर सकते हैं....

1. पारंपरिक तौर पर दियों का इस्तेमाल किया जाता है. वहीं घर में रोशनी के लिए इलेक्ट्रिक लाइट्स का इस्तेमाल भी किया जा सकता है. इलेक्ट्रिक लाइट्स लगाने में एलईडी लाइट्स का इस्तेमाल किया जा सकता है. इसमें 80 फीसदी तक कम बिजली लगती है.

2. दीपावली हो और रंगोली नहीं, ये तो हो नहीं सकता. कहते हैं पुराने जमाने में रंगोली चिड़ियों-पक्षियों को भोजन देने के लिए बनाई जाती थी. इस दिवाली कृत्रिम रंगों की बजाय मसालों और अन्य खाने की चीजों से रंगोली बनाई जा सकती है. चावल से सफेद, दाल या हल्दी से पीला, लौंग या बड़ी इलायची से भूरा, छोटी इलायची से हरा और सूखी मिर्च से लाल रंग का इस्तेमाल कर सकते हैं. आप ताजा फूलों से भी रंगोली बना सकते हैं.

3. 'आर्ट एंड क्राफ्ट' मटेरियल का इस्तेमाल भी इस दिवाली पर घर को सजाने के लिए किया जा सकता है.

4. दिवाली पर खुद हैंड मेड कार्ड बनाकर उससे भी सजावट की जा सकती है. वहीं कुछ खास तस्वीरों के जरिए भी घर की सजावट की जा सकती है.

5. घर में सजावट के लिए फूलों का इस्तेमाल भी किया जा सकता है. फूलों की लड़ियों को कमरों के आगे लगा सकते हैं. वहीं घर की दिवारों पर भी फूल लगाकर सजावट की जा सकती है.

0
Loading...

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
फिल्म Bazaar और Kaashi का Filmy Postmortem

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi