S M L

Diwali 2018: धन की चाहिए बरकत तो इस दीपावली जरूर अपनाएं ये उपाय

दिवाली के दिन धन में बढ़ोतरी के लिए कई उपाय भी किए जाते हैं. मान्यता है कि इन उपायों के जरिए घर की दरिद्रता को दूर किया जा सकता है.

Updated On: Nov 02, 2018 07:59 AM IST

FP Staff

0
Diwali 2018: धन की चाहिए बरकत तो इस दीपावली जरूर अपनाएं ये उपाय
Loading...

त्योहारों के देश भारत में दिवाली को सबसे बड़े त्योहार के तौर पर देखा जाता है. इस त्योहार को रोशनी का पर्व माना जाता है. इस त्योहार पर पूरे भारत में घरों की सजावट बड़े ही तसल्ली से की जाती है. मान्यता है कि इस दिन रावण पर भगवान राम विजय हासिल कर अयोध्या वापस लौटे थे. जिसके बाद लोगों ने भगवान राम के आने की खुशी में दीप जलाकर स्वागत किया गया.

कार्तिक अमावस्या की रात काफी अंधेरी होती है. वहीं दीप जलाकर चारों तरफ रोशनी कर इस अंधकार में भी खुशहाली ला दी जाती है. साल 2018 में दीपावली 7 नवंबर को है. वहीं दिवाली के दिन धन में बढ़ोतरी के लिए कई उपाय भी किए जाते हैं. मान्यता है कि इन उपायों के जरिए घर की दरिद्रता को दूर किया जा सकता है. आइए जानते हैं इन उपायों के बारे में...

#1 दिवाली के दिन लक्ष्मी-गणेश पूजन का विशेष महत्व रहता है. साथ ही इनकी पूजा के बाद शंख और डमरू बजाना चाहिए. इससे घर की दरिद्रता दूर होती है और नकारात्मक ऊर्जा का नाश होता है.

#2 कारोबार में बढ़ोतरी के लिए दिवाली पर व्यापार वृद्धि यंत्र का इस्तेमाल किया जाना चाहिए. दिवाली के दिन केसर से अनार की कलम से भोज पत्र पर इसे बनाएं. इसमें एक बनाकर 9 उपवर्ग बनाए जाते हैं. पहली लाइन में 8, 1, 6 दूसरी लाइन में 3, 6, 7 और तीसरी लाइन में 4, 9, 2 लिखें. इससे कारोबार में प्रगति होती है.

#3 दिवाली के दिन पानी का घड़ा खरीदें और उसमें पानी भरकर रसोई के कपड़े से ढककर रख दें. इससे घर में खुशहाली आती है.

#4 दिवाली के दिन इमली के पेड़ की टहनी अपनी तिजोरी या अलमारी में रखें. इससे धन की बरकत बनी रहती है.

#5 दिवाली के दिन सुबह गन्ने की जड़ लाएं और रात में लक्ष्मी पूजन के वक्त उस जड़ की पूजा भी करें. इससे धन लाभ होता है.

0
Loading...

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
फिल्म Bazaar और Kaashi का Filmy Postmortem

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi