S M L

Diwali 2018: दीपावली के दौरान भूलकर भी ये चीजें दूसरों को न करें गिफ्ट, वरना...

दिवाली पर अक्सर गिफ्ट्स का लेन-देन चलता रहता है लेकिन कुछ खास चीजों को दिवाली पर कभी भी गिफ्ट में नहीं देना चाहिए.

Updated On: Nov 03, 2018 03:38 PM IST

FP Staff

0
Diwali 2018: दीपावली के दौरान भूलकर भी ये चीजें दूसरों को न करें गिफ्ट, वरना...
Loading...

भारत में दिवाली के त्योहार को सबसे खास त्योहार के रूप में देखा जाता है. हिंदुओं का यह त्योहार काफी बड़ा पर्व माना जाता है. दिवाली का त्योहार यानी खुशियां बांटने का त्योहार है. कार्तिक महीने की अमावस्या को हर साल दिवाली का त्योहार मनाया जाता है. मान्यता है कि इस दिन रावण पर भगवान राम विजय हासिल कर अयोध्या वापस लौटे थे. जिसके बाद लोगों ने भगवान राम के आने की खुशी में दीप जलाकर स्वागत किया गया. कार्तिक अमावस्या की रात काफी अंधेरी होती है. वहीं दीप जलाकर चारों तरफ रोशनी कर इस अंधकार में भी खुशहाली ला दी जाती है. साल 2018 में दीपावली 7 नवंबर को है.

दिवाली पर अक्सर गिफ्ट्स का लेन-देन चलता रहता है लेकिन कुछ खास चीजों को दिवाली पर कभी भी गिफ्ट में नहीं देना चाहिए. ज्योतिषशास्त्र में इन चीजों के बारे में बताया गया है, जिन्हें दिवाली के त्योहार पर उपहार में देने से मां लक्ष्मी आपसे नाराज हो सकती हैं. आइए जानते हैं इनके बारे में...

पानी से जुड़ी चीज

दिवाली पर पानी ले जुड़ी कोई चीज किसी को उपहार में नहीं देनी चाहिए. जल में मां लक्ष्मी का वास माना जाता है. जल अस्थिरता के प्रतीक के रूप में देखा जाता है और ऐसे में समृद्धि के लिए स्थायीत्व वाली चीजें गिफ्ट में देनी चाहिए.

देवी लक्ष्मी या भगवान गणेश की प्रतिमा

दिवाली पर ऐसे सोने-चांदी के सिक्के गिफ्ट न करें, जिन पर देवी लक्ष्मी, भगवान गणेश या कुबरे अंकित हों. साथ ही इनकी प्रतिमा भी किसी को इस दौरान उपहार में न दें. ऐसा करने के पीछे मान्यता है कि देवी लक्ष्मी या भगवान गणेश की प्रतिमा किसी को उपहार में देने से आप अपना सौभाग्य भी किसी और को दे रहे हैं.

नुकीली चीज

दिवाली पर कोई नुकीली चीज गिफ्ट न करें. इनमें चाकू, कैंची जैसी चीजें शामिल हैं.

0
Loading...

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
फिल्म Bazaar और Kaashi का Filmy Postmortem

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi