S M L

Dhanteras 2018: धनतेरस पर झाडू खरीदें तो इन नियमों को भूलकर भी न करें नजरअंदाज

दिवाली से पहले धनतेरस का विशेष महत्व होता है. धनतेरस के दिन झाडू खरीदना भी काफी शुभ माना जाता है.

Updated On: Nov 02, 2018 10:12 PM IST

FP Staff

0
Dhanteras 2018: धनतेरस पर झाडू खरीदें तो इन नियमों को भूलकर भी न करें नजरअंदाज
Loading...

दिवाली से पहले धनतेरस का विशेष महत्व होता है. इस दिन धन और आरोग्य के लिए भगवान धन्वंतरि और कुबेर की पूजा की जाती है. इस साल धनतेरस 5 नंवबर को मनाया जाएगा. वहीं धनतेरस के दिन कुछ खास सामान को खरीदने का भी काफी महत्व माना जाता है. मान्यता है कि धनतेरस के दिन कुछ खास चीजों को खरीदना काफी शुभ रहता है. इन शुभ चीजों को खरीदने से घर परिवार में सुख शांती बनी रहती है और धन लाभ भी होता है. वहीं धनतेरस के दिन झाडू खरीदना भी काफी शुभ माना जाता है. आइए यहां जानते हैं धनतेरस के दिन झाडू खरीदने का क्या महत्व है...

धनतेरस के दिन झाडू खरीदा जाता है. मान्यता है कि इस दिन झाडू खरीदने से गरीबी दूर होती है. साथ ही नई झाडू से नकारात्मक ऊर्जा दूर जाती है और घर में लक्ष्मी का वास होता है. हिंदू मान्यताओं के मुताबिक धनतेरस के दिन झाडू खरीदकर अपने घर में लाना चाहिए. इससे पैसों की तंगी को दूर किया जा सकता है. शास्त्रों में इसे माता लक्ष्मी का प्रतिरूप माना जाता है. हालांकि धनतेरस पर झाडू खरीदने के कुछ नियमों का भी पालन करना चाहिए. इन नियमों के प्रति लापरवाही बरतने से देवी लक्ष्मी नाराज भी हो सकती है.

धनतेरस पर अगर झाडू खरीदें तो झाडू को पकड़ने की जगह पर सफेद रंग का धागा बांध दें. ऐसा करने से देवी लक्ष्मी घर में स्थिर रहती हैं. साथ ही ध्यान रहे कि झाडू पर पैर न मारा जाए. कहा जाता है कि झाडू पर पैर मारने से देवी लक्ष्मी नाराज हो सकती है. वहीं झाडू मंगलवार, शनिवार और रविवार को खरीदने से बचना चाहिए. इन दिनों में झाडू खरीदने से घर में कलह का माहौल हो जाता है.

अगर हो सके तो धनतेरस पर तीन झाडू खरीदें. तीन झाडू साथ में खरीदना शुभ माना जाता है. दो या चार के जोड़े में झाडू की खरीद न करें. वहीं धनतेरस पर खरीदी गई झाडू को दिवाली के दिन सूर्योदय से पहले मंदिर में दान करने से घर में लक्ष्मी आती है.

0
Loading...

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
फिल्म Bazaar और Kaashi का Filmy Postmortem

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi