S M L

काला जादू से फैलता अंधविश्वास: आप बोतल में फूंक मारेंगे और सामने बैठा व्यक्ति आपका भविष्य बता देगा?

दिल्ली-यूपी बॉर्डर पर 'बोतल वाले बाबा' भी मौजूद हैं. यह आपके सामने बोतल रखते हैं और उसमें आपसे फूंक मारने के लिए कहते हैं जिसके बाद वह आपकी पुरानी समस्याओं के बारे में बताना शुरू करते हैं

Updated On: Jul 06, 2018 05:10 PM IST

FP Staff

0
काला जादू से फैलता अंधविश्वास: आप बोतल में फूंक मारेंगे और सामने बैठा व्यक्ति आपका भविष्य बता देगा?
Loading...

दिल्ली के बुराड़ी में एक ही परिवार के 11 सदस्यों के शव जब लोहे की ग्रिल से लटके मिले तो राजधानी में हड़कंप मच गया. दिल्ली पुलिस की क्राइम ब्रांच ने जब इस गुत्थी को सुलझाने की कोशिश की तो उसे अलग ही सबूत हाथ लगे. गुरुवार को क्राइम ब्रांच ने प्रेस कॉन्फ्रेंस में बताया कि यह सब परिवार के सबसे छोटे बेटे ललित के कहने पर किया गया है. ललित के पिता की मृत्यु 2007 में हुई थी. परिवार के सभी सदस्य ऐसा मानते थे कि पिता की आत्मा ललित के अंदर आ गई थी. ललित अपने पिता की आवाज में बात करता था. उनकी तरह हरकतें करता था. यहां तक कि परिवार वालों को सलाह भी देता था. परिवार के सभी सदस्य ललित पर विश्वास भी करते थे.

सच की तलाश

सवाल उठता है कि क्या ऐसा होता है? इसके बारे में कोई पुख्ता जानकारी तो नहीं मिलती, लेकिन एक बात तो सच है कि दिल्ली में बहुत बड़े पैमाने पर काले जादू का धंधा फैल रहा है. भविष्य बताने वाले लोग आपका हाथ देखते हैं, आपका भविष्य बताने के नाम पर आपका पसंदीदा खाना या फूल का नाम पूछते हैं. जिसके बाद वह आपका भविष्य बताने का दावा करते हैं. इस जादू के आधार पर ये लोग आपकी वैवाहिक, घरेलू समस्याएं सुलझाने का दावा भी करते हैं.

इसके बाद उपाय के रूप में आपको अलग-अलग सलाह दी जाती हैं. कोई काले कुत्ते को दूध में पेड़े खिलाने की बात कहता है तो कोई यमुना किनारे मिट्टी के बर्तन में तिल रेत में दबाने की सलाह देगा. कुत्ते को दूध पिलाने के पीछे कहा जाता है कि इससे शनि शांत होता है. यमुना किनारे आत्माओं का वास होने की बात कहते हैं.

सबसे बड़ी बात तो यह है कि काला जादू/भविष्य बताने वाले ऑनलाइन भी मौजूद हैं. ये आपको फोन, वॉट्सऐप या फेसबुक पर ही आपके जीवन की समस्याएं सुलझाने का दावा करते हैं. सोशल मीडिया पर आपसे आपकी फोटो या जन्मतिथि के बारे में पूछा जाता है जिसके बाद आप अपनी समस्या उनको बताओगे तो वो उस समस्या बाहर लाने के लिए आपको उपाय भी बताया जाएगा.

दिल्ली से सटे लोनी में मौजूद 'बोतल वाले बाबा'

एक और भविष्य बताने वाले बाबा के बारे में आपको बताते हैं. दिल्ली-यूपी बॉर्डर पर बोतल वाले बाबा भी मौजूद हैं. यूं ही कोई चढ़ाई पर बैठे हैं. इस इलाके को लोनी के नाम से जाना जाता है यह बाबा चढ़ाई पर मौजूद होते हैं. इलाके में दस्तक देते ही आपको पता चल जाएगा कि यह किसी काले जादू करने वालों का इलाका है. क्योंकि कच्ची ईंट वाली सड़कें जहां प्रत्येक दो घर छोड़कर आपको 'सबसे पुराने बोतल वाले बाबा' लिखा हुआ बोर्ड मिल जाएगा. जब आप किसी घर में घुसेंगे तो आपको अंदर ले जाया जाएगा, जहां अगरबत्ती लगी होगी और इत्र की खुशबू आ रही होगी. कमरे में दरी बिछी होगी और आपको उस कमरे में इंतजार करने के लिए बोला जाएगा.

कुछ देर बाद वहां एक व्यक्ति टोपी लगाए आएगा और आपके सामने एक बोतल रख देगा. बोतल में फूंक मारने के लिए बोलेगा और अपनी गर्दन हिलाने लगेगा. इसके बाद वह एक-एक कर आपके परिवार के बारे में बारे में बताना शुरू करेगा, मतलब परिवार की समस्याएं. शायद यह समस्याएं सभी परिवारों की एक जैसी होती है. उदाहरण के रूप में- घर में लड़ाई होना, पैसे की तंगी, दो भाईयों में लड़ाई, शादी नहीं होना. आप देखते-देखते उसकी बातों में गुम हो जाएंगे. अब बारी आएगी आपको होने वाली समस्याओं से छुटकारा पाने की. इसके बदले में आपको मुर्गी के अंडे लेने के लिए कहा जाएगा और दान के रूप में कुछ पैसों की डिमांड की जाएगी. आपको अंडे रात में खाने के लिए बोला जाएगा और अगली डेट एक हफ्ते बाद की दी जाएगी. हालांकि इस प्रकार के किसी भी व्यक्ति पर हमें विश्वास नहीं करना चाहिए. क्योंकि ऐसा कोई तथ्य नहीं है जिससे किसी व्यक्ति को भविष्य के बारे में पता हो.

(हमारा उद्देश्य अंधविश्वास को बढ़ावा देना नहीं है. बल्कि लोगों को इसके खिलाफ जागरूक करना है.)

0
Loading...

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
फिल्म Bazaar और Kaashi का Filmy Postmortem

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi