S M L

Basant Panchami 2019: जानिए कब है बसंत पंचमी और इस दिन क्यों की जाती है सरस्वती पूजा

यह दिन माता-पिता बच्चों की शिक्षा शुरू करने के लिए विशेष शुभ मानते हैं.

Updated On: Jan 28, 2019 08:09 PM IST

FP Staff

0
Basant Panchami 2019: जानिए कब है बसंत पंचमी और इस दिन क्यों की जाती है सरस्वती पूजा

माघ माह की शुक्ल पंचमी को बसंत पंचमी का त्योहार मनाया जाता है. इस महीने में गुप्त नवरात्रि भी मनाई जाती है. बसंत पंचमी के दिन मां सरस्वती की पूजा की जाती है. माना जाता है इस दिन मां देवी सरस्वती का आविर्भाव हुआ था. यह तिथि वागीश्वरी जयंती और श्री पंचमी के नाम से भी जानी जाती है. इस बार 10 फरवरी को बसंत पंचमी का त्योहार मनाया जाएगा.

इस दिन किसी भी काम को करना बहुत शुभ फलदायक होता है. इसलिए इस दिन नींव पूजन, गृह प्रवेश, वाहन खरीदना, नवीन व्यापार प्रारंभ और मांगलिक कार्य किए जाते है. इस दिन लोग पीले वस्त्र धारण करते और साथ ही पीले रंग के पकवान बनाते हैं. मां सरस्वती ज्ञान, गायन-वादन और बुद्धि प्रदान करने वाली मानी जाती है. इस दिन सरस्वती पूजा करना काफी शुभ माना जाता है. इस दिन छात्रों को पुस्तक और गुरु के साथ और कलाकारों को अपने वादन के साथ इनकी पूजा जरूर करनी चाहिए.

यह दिन माता-पिता बच्चों की शिक्षा शुरू करने के लिए विशेष शुभ मानते हैं. इस दिन से बच्चों को विद्यारंभ करानी चाहिए. साथ ही उनकी जीभ पर शहद से ॐ और ऐं बनाना चाहिए, जिससे बच्चा ज्ञानी और मधुरभाषी होता है. यदि बालक 6 महीने का हो चुका है तो अन्न का पहला दाना इसी दिन खिलाना चाहिए.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
KUMBH: IT's MORE THAN A MELA

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi