S M L

Ahoi Ashtami 2018: इस दिन मनाई जाएगी अहोई अष्टमी, जानिए शुभ मुहूर्त

भारत में कई त्योहार मनाए जाते हैं. इनमें अहोई अष्टमी का पर्व भी काफी खास माना जाता है.

Updated On: Oct 26, 2018 03:44 PM IST

FP Staff

0
Ahoi Ashtami 2018: इस दिन मनाई जाएगी अहोई अष्टमी, जानिए शुभ मुहूर्त
Loading...

भारत में कई त्योहार मनाए जाते हैं. इनमें अहोई अष्टमी का पर्व भी काफी खास माना जाता है. करवा चौथ के चौथे दिन अहोई अष्टमी मनाई जाती है. कार्तिक कृष्ण पक्ष अष्टमी को अहोई अष्टमी का पर्व आता है. इस पर्व को मुख्य तौर पर संतान की लंबी उम्र के लिए मां के जरिए किया जाता है. इस साल 31 अक्टूबर को यह पर्व मनाया जाएगा. इस पर्व में संतान की लंबी उम्र के साथ ही उनके जीवन से बाधाओं को दूर करने के लिए यह व्रत महिलाएं रखती हैं. वहीं इस व्रत को वे महिलाएं रखती हैं जिनकी कोई संतान होती है.

विधि

इस दिन सुबह स्नान करके व्रत का संकल्प लिया जाता है. अहोई अष्टमी के व्रत के लिए गोबर या चित्र के जरिए कपड़े पर आठ कोष्ठक की एक पुतली बनाई जाती है. इसमें बच्चों की आकृतियां बनाई जाती हैं. साथ ही गोबर से लीपकर कलश स्थापना की जाती है. इसके बाद शाम को या प्रदोष काल में उसकी पूजा की जाती है. वहीं इस व्रत में कलश पर करवाचौथ में प्रयुक्त किए करवे में भी जल भरा जाता है. शाम को माता की पूजा विधिवत रूप से करने के बाद आकाश में तारे आने पर तारों को करवे से अर्घ्य देकर व्रत का समापन किया जाता है. व्रत के समापन के साथ ही अन्न-जल ग्रहण किया जाता है. दीपावली के दिन उस करवे के जल को पुरे घर में छिड़का जाता है.

वहीं अहोई माता के रूप में देवी पार्वती की पूजा की जाती है. माता की पूजा करके उन्हें दूध-चावल का भोग लगाना अनिवार्य माना जाता है. वहीं पटरे पर जल से भरा कलश रखकर कथा सुनी जाती है. साथ ही पुत्रों के दीर्घायु होने की कामना की जाती है.

शुभ मुहूर्त

31 अक्टूबर 2018 को अहोई अष्टमी मनायी जाएगी. शुभ मुहूर्त- शाम 5.45 से 7.00 बजे तक.

0
Loading...

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
फिल्म Bazaar और Kaashi का Filmy Postmortem

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi