live
S M L

महात्मा गांधी ने केवल इस्लाम से नहीं लिया था अहिंसा का विचार, राहुल गांधी के वीडियो की यहां देखें सच्चाई

राहुल गांधी का अहिंसा के मुद्दे पर जो वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है, वह अधूरा है

Updated On: Jan 14, 2019 06:37 PM IST

FP Staff

0
महात्मा गांधी ने केवल इस्लाम से नहीं लिया था अहिंसा का विचार, राहुल गांधी के वीडियो की यहां देखें सच्चाई

दुबई में बीते हफ्ते दिए गए कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी के भाषण का एक वीडियो तेजी से वायरल हो रहा है. इस वीडियो में कांग्रेस अध्यक्ष कहते दिख रहे हैं कि महात्मा गांधी ने अहिंसा का विचार इस्लाम से लिया था.

मिली जानकारी के मुताबिक जो वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है, वह अधूरा है. वास्तव में राहुल गांधी ने जो कहा था, उसका केवल एक हिस्सा ही वायरल वीडियो में दिख रहा है.

राहुल के विवादित बयान वाला वीडियो बीजेपी के राष्ट्रीय प्रवक्ता गौरव भाटिया ने रविवार को शेयर किया था. इसमें राहुल यह कहते दिख रहे हैं कि महात्मा गांधी ने अहिंसा का विचार हमारे महान धर्म, हमारे महान शिक्षकों, प्राचीन भारतीय दर्शन, इस्लाम और क्रिश्चियेनिटी से लिया था.

वहीं राहुल के वीडियो के एक भाग को तारिक फतेह ने भी अपने ट्विटर पर शेयर किया था और लिखा कि राहुल गांधी दावा करते हैं कि महात्मा गांधी ने अहिंसा का विचार केवल प्राचीन भारतीय दर्शन से नहीं लिया बल्कि इस्लाम से लिया. राहुल वोट बैंक की राजनीति कर रहे हैं.

वहीं सोनम महाजन ने भी राहुल गांधी के इस वीडियो के केवल एक भाग को शेयर करते हुए लिखा..महात्मा गांधी ने अहिंसा का विचार इस्लाम से लिया था. अब मैंने इस दुनिया में सब कुछ देख लिया है. ओह गॉड, मुझे उठा लो.

आखिर क्या है इस वीडियो की सच्चाई

जब यह मुद्दा सोशल मीडिया पर वायरल हो गया तो लोगों को लगने लगा कि राहुल गांधी ने कहा है कि महात्मा गांधी ने केवल इस्लाम से ही अहिंसा का विचार लिया था. मामले के बढ़ जाने के बाद कांग्रेस ने राहुल का पूरा वीडियो शेयर किया जोकि 24 मिनट 11 सेकंड का है.

इस वीडियो में राहुल अहिंसा के बारे में बात करते हुए दिख रहे हैं. इस वीडियो में वह साफ तौर पर कहते दिख रहे हैं कि महात्मा गांधी ने अहिंसा का विचार हमारे महान धर्म, हमारे महान शिक्षकों, प्राचीन भारतीय दर्शन, इस्लाम, क्रिश्चियेनिटी, जुडाइज्म और सारे महान धर्मों से लिया था.

जिसके बाद यह बात सामने आई कि बीजेपी नेता गौरव भाटिया, तारिक फतेह और सोनम महाजन ने जो वीडियो शेयर किया है, वह अधूरा है.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
KUMBH: IT's MORE THAN A MELA

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi