live
S M L

जानेमाने अर्थशास्त्री डॉक्टर राजीव कुमार होंगे नीति आयोग के नए उपाध्यक्ष

कुछ दिन पहले ही नीति आयोग के पूर्व उपाध्यक्ष अरविंद पनगढ़िया ने अपने पद से इस्तीफा दे दिया था

Updated On: Aug 05, 2017 10:50 PM IST

FP Staff

0
जानेमाने अर्थशास्त्री डॉक्टर राजीव कुमार होंगे नीति आयोग के नए उपाध्यक्ष

जानेमाने अर्थशास्त्री डॉक्टर राजीव कुमार नीति आयोग के नए उपाध्यक्ष बनेंगे. शनिवार को इस पद के लिए उनके नाम पर मुहर लगी. बता दें कि कुमार पूर्व उपाध्यक्ष अरविंद पनगढ़िया की जगह यह पद संभालेंगे. वहीं एम्‍स में कार्यरत डॉक्‍टर विनोद पॉल को नीति आयोग का सदस्‍य बनाया गया है. पॉल पिडियाट्रिशियन हैं.

बतौर उपाध्यक्ष राजीव कुमार प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को रिपोर्ट करेंगे, जो नीति आयोग के अध्यक्ष हैं. बता दें कि राजग सरकार ने योजना आयोग को खत्म कर नीति आयोग का जठन किया था.

फिलहाल डॉ राजीव कुमार 'सेंटर फॉर पोलिसी रिसर्च' (CPR) नाम की गैर सरकारी संस्थान में सीनीयर पद पर कार्यरत हैं. CPR वेबसाइट में दी गई जानकारी के मुताबिक कुमार ने भारत की अर्थव्यवस्था और राष्ट्रीय सुरक्षा से जुड़ी कई किताबें लिखी हैं. इसके अलावा कुमार FICCI के महासचिव भी रह चुके हैं.

राजीव कुमार भारतीय औद्योगिक परिसंघ (CII) में बतौर मुख्य अर्थशास्त्री अपना सेवाएं दे चुके हैं. साथ ही उनके पास औद्योगिकी मंत्रालय और वित्त मंत्रालय में काम करने का भी अनुभव है.

गौरतलब है कि कुछ दिन पहले ही नीति आयोग के पूर्व उपाध्यक्ष अरविंद पनगढ़िया ने अपने पद से इस्तीफा दे दिया था. उन्होंने वापिस शिक्षा के क्षेत्र में जाने की इच्छा जताई थी.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
KUMBH: IT's MORE THAN A MELA

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi