live
S M L

क्विक शॉट: उत्सव या त्योहार मतलब खाइए या खरीदिए

देश-दुनिया की हर हलचल पर आलोक पुराणिक की टेढ़ी नजर.

Updated On: Sep 23, 2017 04:37 PM IST

Alok Puranik Alok Puranik
लेखक आर्थिक पत्रकार हैं और दिल्ली विश्वविद्यालय में कामर्स के एसोसिएट प्रोफेसर हैं

0
क्विक शॉट: उत्सव या त्योहार मतलब खाइए या खरीदिए

व्रत के बदले अर्थ

व्रत के पुराने अर्थ हैं- संकल्प या उपवास, कुछ ना खाकर कुछ प्रार्थनाएं करना, नवरात्रि यानी नौ रातों में पहले यह होता था. पर अब मामला अलग है, दुकानों ने नवरात्रि की ऐसी थालियां सजा ली हैं कि आम दिनों का खाना ऐसे शर्मा जाए, जैसे एपल फोन के आगे माइक्रोमैक्स फोन शर्माता है- देखिए यह मेनू- अवधी पनीर, आलू नजाकत, अरबी मसाला, काशीफल अचारी, खीरा-टमाटर रायता, आलू चिप्स, समाका चावल, नवरात्रि विशिष्ट मिठाई, सलाद, परांठा सब मिलकर सिर्फ 360 रुपये का.

SALE KULFI

व्रत की कुल्फी

व्रत की कुल्फी जरुर लीजिये, वरना व्रत पूरा ना माना जाये, शायद.

sale1

उत्सव यानी खुशी यानी खरीदो

त्योहार उत्सव है, तो खुश हैं ना. तो खरीदो, अब खुश होने के लिए कुछ खरीदना जरुरी है. नवरात्रि के दिनों में सेल निकलती है. तरह-तरह की सेल, अमेजन की ग्रेट इंडियन फेस्टिवल सेल 21 सितंबर से 24 सितंबर, खरीदो, खरीदो, जल्दी, जल्दी.अंतकाल पछताओगे जब सेल जाएगी छूट.

sale2

पवित्र खरीद

बिल्डर नवरात्रि की शुभकामनाएं दे रहे हैं, अपना भी शुभ करे ले रहे हैं, नवरात्रि में घर लीजिये, ले ही लीजिए.

sale3

गैस का चूल्हा भी और मोबाइल भी

हमारा भी खरीदो, सिर्फ मकान ही क्यों खरीदो, चूल्हा खरीदना भी नवरात्रि में आपका जिम्मा है, खरीदिए, खरीदिए, नवरात्रि भी है, डिस्काऊंट भी है. खरीदिए, खरीदिए.

sale4

दिन में भी, रात में भी, दरअसल 24 घंटे

दिन में भी खरीदिए, रात में भी, यह इश्तिहार बता रहा है कि रात को ग्यारह बजे तक खुलेंगे आइए, आइए. और ग्यारह बजे भी ना आ पाए, तो ऑनलाइन खरीद लीजिए चौबीसों घंटे. खरीदिए, खरीद ही लीजिए. खरीदिए, खरीदिए का ऐसा उद्घोष मचा हुआ कि शेक्सपियर अब होते तो कह उठते- मैं हूं, क्योंकि मैं खरीदता हूं. खरीदविहीन मनुष्य शायद मनुष्य ही नहीं है.

sale5

खुशियां यानी खरीद

उस कार कंपनी के इश्तिहार का आशय है कि इस त्यौहार के मौसम में अगर हमारी कार नहीं खरीदी, तो कैसे मान लें कि आप खुश हैं. हमारी कार ले लाइए, खुशी उसमें खुद ब खुद सवार होकर आएगी. खरीदिए, खरीदिए.

sale6

कोरियन नवरात्रि

दक्षिण कोरिया की कार कंपनी ह्युंडई की कारों का इश्तिहार भारतीय देवी के फोटो के साथ है, बात वही है जो भारतीय कार कंपनी कह रही है- खरीदिए, खरीदिए.

SALE 7

खरीद पर इनाम

खरीदना कोई छोटी बात नहीं है, बड़ी बात है. इस पर इनाम का हक बनता है, खरीदिए एक चीज क्या पता दूसरी चीज इनाम में मिल जाए. खरीद डालिए.

SALE 8

हीरोगिरी यानी खरीदारी

साढ़े सात करोड़ हीरो ब्रांडवाले वाहन एक साथ चल रहे हैं. आप भी हीरो बनिए, चांदी का सिक्का भी मिल सकता है हीरो को. उत्सव के वक्त ना खरीदा तो कब खरीदेंगे. खरीदिए खरीदिए.

SALE 9

नवरात्रि के नाम पर, दीवाली के नाम पर

नवरात्रि के बाद भी चलेगी सेल, आप लें जरुर. नवरात्रि में मूड ना बन रहा हो, तो दीवाली तक चलनेवाली है सेल. आ जरुर जाइए.

SALE DIWALI

सस्ता पर टिकाऊ ज्यादा न रखिए

जियोमी कंपनी का हाल में लांच हुआ बड़ी स्क्रीन का मोबाइल-मी मैक्स टू करीब 17000 के बजाय सिर्फ 15000 में ले जाए. ज्यादा चलाइएगा नहीं मोबाइल, फिर जल्दी नए ब्रांड लांच होने हैं. जियोमी कंपनी ने त्योहारी ऑनलाइन में 48 घंटों के अंदर ही दस लाख से ज्यादा फोन बेच डाले.

खुशियों के कंप्यूटर

सिर्फ कारों का ही क्यों हक हो खुशियों पर, कंप्यूटरों का भी हक है, त्योहारी सेल पर. सेल चल रही है, नवरात्र सेल से मुक्त होंगे, तो दशहरा सेल आएगी फिर तो दीवाली सेल है, फिर विंटर सेल है, फिर क्रिसमस सेल, फिर इयर एंड सेल. फिर न्यू ईयर सेल, फिर संक्रात सेल, फिर फरवरी में वैलंटाइन सेल, फिर मार्च में होली सेल, अप्रैल के आसपास रामनवमी सेल, फिर तो समर सेल का वक्त आ लिया. जुलाई में मानसून सेल, अगस्त में स्वतंत्रता दिवस सेल, फिर सितंबर में नवरात्रि सेल, मानवीय जीवन क्या है, एक सेल से दूसरी सेल का सफर. एक सेल से मुक्त होकर दूसरी सेल की तैयारी. संसार की हर शय का बस इतना ही फसाना है, एक सेल से आना है, एक सेल में जाना है. और इतने होशियार हैं सेलवाले कि पिछले हफ्ते खरीदे गए मोबाइल को पुराना साबित करके बता सकते हैं कि नया मोबाइल ले जाओ पुराने की सही एक्सचेंज वैल्यू लगा देंगे पूरे एक हजार दे देंगे, एक लाख के मोबाइल के.

आइए एक त्योहार से दूसरे त्योहार की ओर चलें और एक सेल से दूसरी की तरफ.

#GolmaalAgainTrailer

गोलमाल फिर

टाइमिंग भी क्या चीज है- मोदी के फिर यह कहते ही कि बनारस को क्योटो बनायेंगे- गोलमाल अगेन का ट्रेलर आ गया और ठीक इसी वक्त यह भी खबर आई- राहुल गांधी कांग्रेस के अध्यक्ष बनेंगे.

#RahulNRIComment

वह मुल्क यूएएसए था क्या

पटेल, गांधी, नेहरु सब नान रेजीडेंट इंडियन थे- राहुल गांधी का यह कमेंट सुनकर गांधीजी ने ऊपर कनफ्यूज होकर पटेल से पूछा- पटेलजी अपन जिस कंट्री की फ्रीडम के लिए संघर्ष कर रहे थे, क्या वह अमेरिका था या फ्रांस था.

#RahulNRIComment

मैं भी एनआरआई

राहुल गांधी के एनआरआई गुणगान के बाद बैंक-सफाईकर्ता विजय माल्या ने कहा- हम भी एनआरआई हूं और मोदीजी के सफाई अभियान के आह्वान से बहुत पहले ही इंडिया के बहुत बैंकों को साफ कर चुका हूं.

#RahulNRIComment

गांधी की राह पर

पटेल नान रेजीडेंट इंडियन, गांधी नान रेजीडेंट इंडियन, अंबेडकर नान रेजीडेंट इंडियन-नान रेजीडेंस की इस महान परंपरा को ध्यान में रखते हुए राहुल गांधी भी अपना रेजीडेंस इंडिया में कम ही रखते हैं.

(सभी फोटो: रंजना रावत)

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
KUMBH: IT's MORE THAN A MELA

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi